सितंबर तक कुछ वक्त धूप में बिताएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता नैचरली बढ़ाएं

 नई दिल्ली
Sunlight is Immunity Booster: सितंबर तक कुछ वक्त धूप में बिताएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता नैचरली बढ़ाएंयूके स्थित National Health Service(NHS) के अनुसार, हर व्यक्ति को दिन का कुछ समय धूप में जरूर बिताना चाहिए। लेकिन इसके लिए आपको टाइमिंग का ध्यान रखना होगा। यानी कब धूप में रहना फायदेमंद होता है, इसकी जानकारी बढ़ानी होगी। NHS के अनुसार, मार्च से सितंबर के बीच सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक, जब भी वक्त मिले कुछ समय धूप में जरूर बिताना चाहिए…
धूप लेने का सही तरीका है यह
 धूप में वक्त बिताने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ और पैर पूरी तरह कवर किए हुए ना हों। आप इस दौरान हाफ पैंट और स्लीवलेस टॉप का उपयोग कर सकते हैं। हमारे देश की महिलाओं में विटमिन-डी की कमी की एक बड़ी वजह के रूप में उनका हर समय पूरी तरह फैब्रिक से कवर रहना भी बताया जाता है।

कॉम्प्लेक्शन और धूप का समय
 NHS के अनुसार, आपको धूप में कितना वक्त बिताना चाहिए, यह आपकी स्किन के कॉम्प्लेक्शन पर निर्भर करता है। डार्क स्किन टोन वाले लोगों को धूप में अधिक वक्त बिताने की जरूरत होती है। जबकि लाइट स्किन टोन के लोगों को कम समय बिताने पर ही पूरा लाभ मिल जाता है।

क्यों होता है ऐसा?
इसकी वजह यह है कि डार्क स्किन टोन में UVB (Ultraviolet B) रेज़, जो हमारी त्वचा में विटमिन-डी का निर्माण करती हैं, उन्हें डार्क स्किन टोन में पेनिट्रेट करने में वक्त लगता है। जबकि लाइट स्किन टोन में ये रेज़ आसानी से पेनिट्रेट कर जाती हैं। इसलिए अपनी सुविधा और आराम के हिसाब से आप धूप में वक्त बिताएं।

ग्लास के पीछे ना बैठें
UVB रेज़ ग्लास यानी कांच से पेनिट्रेट नहीं हो पाती हैं। इसलिए कांच के पीछे बैठकर धूप सेकने की गलती ना करें। इससे आपको सिर्फ धूप की गर्माहट मिल सकती है, विटमिन-डी नहीं। इसलिए ग्लास की वॉल के पीछे बैठकर धूप सेकना लाभदायक नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *