साइकिल से दफ्तर जाने पर प्रतिकिलोमीटर मिलते हैं 16 रुपए, यहां लोगों से ज्यादा हैं साइकिलें

यहां के लोग मानते हैं कि वो दुनिया में नंबर वन साइकिल चलाने वाले हैं। इस देश में लोगों से ज्यादा साइकिलें हैं। दरअसल, पूरी दुनिया में इस समय बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। जी हां, हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोगों को साइकिलिंग का इस्तेमाल करने के लिए सरकार पैसे देती है। 

दुनिया में नीदरलैंड्स देश की पहल काबिले तारीफ है। यहां अधिकतर लोग दफ्तर जाने के लिए कार या बाइक से ज्यादा साइकिल को प्राथमिकता देते हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि नीदरलैंड्स में लोगों से ज्यादा संख्या में साइकिलें हैं।

इतना ही नहीं यहां साइकिल चलाकर दफ्तर जाने वालों को टैक्स फ्री 16 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से मिलते हैं। यहां के लोग मानते हैं कि वो दुनिया में नंबर वन साइकिल चलाने वाले हैं। नीदरलैंड्स की सरकार नागरिकों को साइकिल चलाने के लिए पहले से ही प्रेरित करती रही है। यहां पर साइकिलों की पार्किंग, सुरक्षा और अलग लेन के साथ-साथ सरकार के साइकिलिंग के लिए बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर भी उपलब्ध कराया गया है।

इसी दिशा में सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए घोषणा की है कि साइकिल चलाकर आफिस आने वालों को टैक्स फ्री राशि दी जाएगी। यह छूट उस कंपनी की तरफ से मिलेगी, जहां व्यक्ति काम करता है। यदि कोई व्यक्ति साइकिल चलाकर दफ्तर आता है, तो उसे प्रतिकिलोमीटर 0.22 डॉलर (करीब 16 रुपए) दिए जाएंगे। यह राशि केवल दफ्तर आने के लिए ही दिया जाएगा।

व्यक्तिगत कार्यों के लिए साइकिल चलाने के लिए कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। बताते चलें कि ऐसी ही स्कीम यूनाइटेड किंगडम में भी लागू है। वहां 'साइकिल टू वर्क' स्कीम के तहत कर्मचारियों को साइकिल चलाने पर साइकिल और उसके इक्यूपमेंट खरीदने पर डिस्काउंट मिलता है। जैव ईंधन की खपत को कम करने और साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह की टैक्स-फ्री बाइक खरीदने की स्कीम बेल्जियम सहित कई यूरोपीय देशों में लागू की गई है।

नीदरलैंड की सरकार ने कंपनियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वह इन नियमों का पालन करें। यूरोप के कई देशों में अगर आप साइकिल खरीदने जाते हैं तो आपको टैक्स में भारी छूट दी जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एम्सटर्डम में दफ्तर जाने वाले लोग सफर साइकिल से पूरा करते हैं। साइकिल के शहरों में अलग से रास्ता बना हुआ है। इसके अलावा जगह-जगह उचित पार्किंग, साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं।

भारत में भी प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने ई-साइकिल की सुविधा लोगों को दे रही है। साइकिलिंग करना जहां लोगों की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है वहीं इससे प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *