लोकसभा चुनाव से पहले बस्तर में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

रायपुर 
छत्तीसगढ़ में संवेदनशील इलाके बस्तर में लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों के बीच बड़े पैमाने पर विस्फोटक पकड़ा गया है. जगदलपुर पुलिस को नक्सलियों के शहरी नेटवर्क गिरोह को पकड़ने में एक अहम कामयाबी मिली है. जगदलपुर जिले के नगरनार पुलिस के द्वारा लोकसभा चुनाव को देखते हुए चौकी और थाना क्षेत्र में मोबाइल चेकपोस्ट लगाया गया है. बीती रात बकावंड चौकी में लगे मोबाइल चेकपोस्ट से दो वाहनों के गुजरने की जानकारी पुलिस को मुखबिर से मिली थी. मुखबिर द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर पुलिस ने चेकपोस्ट से गुजर रहे दो वाहन जिसमें एक बोलरों और एक पिकअप वाहन था.

पुलिस द्वारा तलाशी लिए जाने पर पुलिस को काफी बड़ी मांत्रा में विस्फोटक बरामद हुआ. पूरे मामले की जानकारी देते हुए जगदलपुर के पुलिस क्वारिडीनेशन सेंटर में बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा के मुताबिक विस्फोटक का ये जखीरा ओडिशा के नवरंगपुर से लाया जा रहा था. हालांकि ये विस्फोटक किन नक्सलियों तक पहुंचाया जाना था. इस बारे में अभी पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है. इस वजह से इसका खुलासा नहीं हो पाया है. पुलिस ने इस पूरे मामले में चार नक्सली स्प्लायर को पकड़ा है, जिनमें से एक नाबालिग है. इसके आलवा तीन जो आरोपी पकडे गए हैं, उनमें से तीन आरोपी ओडिशा नवरंगपुर के रहने वाले हैं जबकि एक आरोपी जगदलपुर के अंबेडकर वार्ड का रहने वाला है.

इतनी बड़ी मात्रा में पकड़े गए विस्फोटक को किस नक्सली तक पहुंचाना था. ये जानकारी पुलिस जुटाने में लगी हई है. बताया जा रहा है पकडे चार आरेापी में से एक आरोपी इससे पहले भी विस्फोटक को नक्सलियों तक पहुंचा चुका है. आईजी बस्तर विवेकानंद सिन्हा के मुताबिक जितनी बडी मात्रा में विस्फोटक पकड़ा गया है, उससे अंदाजा यही लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सली इसी विस्फोटक के सहारे कोई बड़ी वारदात को बस्तर में अंजाम देने की फिराक में थे, जिसे सुरक्षाबलों ने विफल कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *