सलाद में प्‍याज खाना आपको खूब पसंद हैं, पढ़िए ज्‍यादा खाने के नुकसान

नवरात्र के दौरान कई लोग इस दौरान प्‍याज और लहुसन का सेवन करना बंद कर देते हैं। आयुर्वेद भी तामसिक गुणों के वजह से लहसुन और प्‍याज का सेवन नहीं करने की सलाह देता है। लेकिन गर्मियों में हम में से कई लोगों का फेवरेट सलाद होता है प्‍याज। लोग इसे गर्मियों में प्रमुखता से इसका सेवन करते हैं क्‍योंकि इसमें मौजूद औषधीय गुण हमें लू और गर्मी से बचाता है।

लेकिन क्‍या आप जानते है कि ज्‍यादा प्‍याज खाने से सेहत को नुकसान भी बहुत होते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि ज्‍यादा प्‍याज खाने से आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

खून को पतला करें
हरे प्याज का बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन K पाया जाता है। जिससे हमारे शरीर में coumadin नामक ड्रग की अधिकता हो जाती है और ये खून को पतला करने का काम करती हैं।

डकार आना
प्याज के रस में बहुत पानी होता है, इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से खट्टी डकारें आती हैं और पेट खराब हो जाता है।

पेट दर्द होना
प्याज में फायबर मौजूद होता हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं लेकिन इसकी अधिक मात्रा लेने से शरीर में फायबर की अधिकता हो जाती हैं जिससे कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्या होती हैं।

गैस बनना
प्याज में अधिक मात्रा में फ्रक्टोस होता है। जिससे कई लोगों को गैस बन जाती है। इसे ज्यादा खाने से उल्टी, दस्त, चक्कर आते हैं।

एलर्जी होना
जिन लोगों को प्याज से एलर्जी होती है उन्हें ज्यादा प्याज नहीं खानी चाहिए। इससे त्वचा पर लालपन, गले में खराश और ब्लडप्रेशर कम आदि समस्यायें हो सकती हैं।

गर्भवती महिलाएं जरा सम्‍भलकर खाएं
गर्भवती महिलाओं को ज्यादा प्याज नहीं खाना चाहिए इससे उनके सीने में जलन हो सकती है और खट्टी डकारें आती

डॉक्‍टर से जरुर सलाह लें
कई लोग प्‍याज का इस्‍तेमाल सौंदर्य उत्‍पाद के रुप में भी करते हैं। कुछ लोग चेहरे पर और बालों में प्याज का रस लगाते हैं। पर कई बार प्‍याज इतनी तीखी होती है कि इससे हल्की जलन हो सकती है। इसलिए पहले थोड़े हिस्से में लगाकर इसको टेस्ट कर लें। प्याज का रस आँखों के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे आँखों में डालने से जलन होती है। अगर आपको प्याज से एलर्जी होती है तो इसे इस्तेमाल न करें। अगर आप प्याज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *