‘सर, पास कर दीजिए, पाकिस्तान से बदला लेना है’

 
लखनऊ 

'सर, मेरे मामा सेना में थे, वह शहीद हो गए हैं, पाकिस्तान से उनका बदला लेने जाना है। इसलिए पास कर दीजिए' यूपी बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान शुक्रवार को राजधानी के एक परीक्षा केंद्र पर इंटर की कॉपी में छात्र की कुछ ऐसी ही 'सिफारिश' लिखी मिली। हालांकि, गुरुजी ने 'सिफारिश' को नहीं माना। बीते 10 मार्च से राजधानी में चार केंद्रों पर यूपी बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, कहीं कॉपियों में रुपये तो कहीं पास करने की अलग-अलग सिफारिशें पढ़ने को मिल रही हैं। शुक्रवार को एक परीक्षा केंद्र पर कॉपियों में कई ऐसी सिफारिशें आईं, जिसे पढ़कर गुरुजी दंग रह गए। एक छात्र ने लिखा, 'गुरुजी पास कर दीजिए, वरना भगवान आपको कभी माफ नहीं करेगा'। एक कॉपी के ज्यादातर पन्नों पर 'राम-राम' लिखा मिला। 

उत्तर की जगह लिख दिए प्रश्न 
इस बार इंटर हिन्दी की कई कॉपियों में छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं है। कॉपी में उत्तर लिखने की जगह सिर्फ प्रश्न ही उतार दिए। एक शिक्षक ने बताया कि नकल न हो पाने की वजह से छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं। ऐसे में हिन्दी में छात्र अधिक फेल हो सकते हैं। 

सिंधी विषय की कॉपियों के लिए परीक्षक नहीं 
राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर इंटर सिंधी विषय की 40 कॉपियां हैं। लेकिन इन्हें जांचने के लिए बोर्ड ने एक भी परीक्षक नहीं भेजा है। इस कारण पांच दिन बाद भी कॉपियां वैसे ही रखी हैं। वहीं, राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में इंटर गृह विज्ञान में 7,272 कॉपियों को जांचने के लिए 23 परीक्षक लगाए गए। लेकिन अब तक सिर्फ सात शिक्षक आए। 

एक पेपर होने से लग रहा समय 
शिक्षकों को इस बार कॉपी जांचने में समय लग रहा है। अमूमन एक कॉपी को जांचने में दो से तीन मिनट लगता था, लकिन अब करीब 15 मिनट लग रहा है। शिक्षकों के मुताबिक, पहले 50 नंबर का पेपर होता था, अब 100 नंबर का हो गया है। कॉपी 32 पेज की हो गई और प्रश्नों की संख्या बढ़ गई। 

ऑनलाइन भेजनी होगी चेक कॉपियों की डिटेल 
इस बार जितनी भी कॉपियां चेक होंगी, रोजाना उसकी ऑनलाइन डिटेल यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करनी होगी। बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों के उप नियंत्रकों को निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए उन्हें यूजर-पासवर्ड भेजा जा चुका है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *