कुतुब मीनार के लिए ऑनलाइन या क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट खरीदने पर छूट

 
नई दिल्ली 

कुतुब मीनार देखने के लिए ऑनलाइन या धरोहर स्थल पर पहुंच कर क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट खरीदने वालों को छूट मिलेगी। संस्कृति मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। 
 मंत्रालय ने कहा कि भारतीयों के लिए टिकट की कीमत 40 रुपये है और अगर ऑनलाइन खरीदी जाए या क्यूआर कोड स्कैन करके तो इसके लिए उन्हें 35 रुपये चुकाने होंगे। विदेशियों के लिए टिकट की कीमत 600 रुपये है लेकिन छूट के बाद उन्हें 550 रुपये में टिकट मिलेगी। 

अधिकारियों ने कहा कि यह छूट जल्द ही सभी धरोहरों पर लागू की जाएगी। मंत्रालय ने कुतुब मीनार को रात 11 बजे तक 16,615 रुपये की मासिक लागत से एलईडी से रोशन करने का निर्णय किया है। 

रात 10 बजे तक निहार सकेंगे 
बता दें कि कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स में नई एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं। 350 से ज्यादा एलईडी लाइट्स से कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स रोशन हो रहा है। रात में इस ऐतिहासिक इमारत को देखने का आनंद पहले से ज्यादा होगा। शनिवार (31 अगस्त 2019) से इसकी शुरुआत हुई है। रात 10 बजे तक पर्यटक नई रोशनी में कुतुब मीनार को निहार सकेंगे। बता दें कि कुतुब मीनार रात में पहले से खुलता है। 

लाल किले को भी रात में खोलने पर विचार 
कुतुब मीनार इमारत यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल है। करीब 800 साल पुरानी ऐतिहासिक इमारत को रात में देखना पहले से ज्यादा मजेदार होगा। इससे पहले हुमायूं का मकबरा और सफदरजंग का मकबरा भी लाइट्स से रोशन किया गया है। दोनों को रात 9 बजे तक खोला गया है। अब लाल किले को भी रात में खोलने पर विचार किया जा रहा है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *