सरकारी स्कूलों के मिड-डे-मिल का बदलेगा मेनू, अब बच्चों को खाने में मिलेंगे अंडे

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले मिड-डे-मिल के मेनू में बदलाव करने का निर्णय सरकार ने लिया है. मेनू में अब अंडा को भी शामिल किया जाएगा. बच्चों को बेहतर पोषण देने के उद्देश्य का हवाला देते हुए ये निर्णय लिया गया है. 59 स्कूलों में सर्वे के बाद ये निर्णय लिया गया है. नई व्यवस्था जल्द ही लागू करने की तैयारी सरकार द्वारा की जा रही है.

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने न्यूज18 से चर्चा में कहा कि 59 स्कूलों के सर्वे के बाद मेनू में बदलाव का निर्णय लिया गया है. बच्चों के बेहतर पोषण के लिए अंडे दिए जाएंगे. ऐसे बच्चे जो अंडा नहीं खाते हैं, उन्हें पोषण के दूसरे आहार जैसे सोयाबीन, दूध या अन्य समाग्री दी जाएगी. मंत्री टेकाम ने कहा कि व्यवस्था स्कूलों में जल्द ही शुरू होगी. इसके लिए आवश्यक दिशा​ निर्देश दे दिए गए हैं.

बता दें कि पिछली भाजपा सरकार ने अंडे को नॉन वेजिटेरियन की कैटेगरी में रखते हुए मिड-डे-मिल के मेनू में शामिल नहीं किया था. अब नई सरकार द्वारा इसे ​मेनू बच्चों को सरकारी स्कूलों में दिए जाने वाले भोजन के मेनू में शामिल करने की कवायद की जा रही है. बच्चों को पोषण आहार देने के लिए मिड-डे-मिल के मेनू में कुछ अन्य बदलाव भी किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *