सड़क पर गुटखा थूंका तो निगम अधिकारियों ने लगवा दी उठक बैठक

भोपाल
सफाई के मामले में पीछे चल रहे भोपाल में अब नगर निगम काफी सतर्क हो गया है. शहर की सड़कों पर सफाई अभियान में जुटे नगर निगम के अधिकारी इन दिनों लोगों को ऑन स्पॉट सजा देते भी दिख रहे हैं. ऐसी ही एक घटना ही में हुई जिसका वीडियो इन दिनों वायरल हो गया है और नगर निगम के अधिकारियों पर सवाल उठ रहा है कि ऐसी कार्रवाई के अधिकार उन्हें किसने दिए. दरअसल निगम अधिकारी एक व्यक्ति को गुटखा थूंकने के आरोप में उठक बैठक लगवा रहे हैं.

इस वीडियो के वायरल होने के बाद नगर निगम के अधिकारियों का लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. लोगों के अनुसार निगम अधिकारी जुर्माना वसूल सकते हैं लेकिन किसी को इस प्रकार से प्रताड़ित नहीं कर सकते हैं.

बताया जा रहा है कि निगम की टीम ने इस दौरान सार्वजनिक जगहों पर थूकने के आरोप में 1 हजार लोगों को पकड़ा और उनसे जुर्माना भी वसूला है. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार निगम अधिकारियों ने 332 लोगों से 63 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है. बताया जा रहा है कि निगम की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाना जुर्माने की श्रेणी में आ गया है.

इस साल हुए स्वच्छ सर्वे में भोपाल साफ सफाई के मामले में 19वें पायदान पर है. भोपाल की रैंकिंग में पिछले साल के मुकाबले इस साल गिरावट दर्ज की गई है. इसी के चलते अब नगर निगम सख्ती पर उतर आया है और सार्वजनिक स्‍थलों पर थूंकना, कचरा फैंकना या फिर शौच करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *