शेविंग करने जा रहीं हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

शेविंग करना यूं तो बड़ी आसान सी प्रक्रिया होती है, लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही या फिर जल्‍दबाजी के चलते कई तरह की परेशानी हो जाती है। मसलन या तो स्किन स्‍मूद नहीं होती या रैशेज आ जाते हैं, या फिर कई बार तो कट्स की भी प्रॉब्‍लम हो जाती है। इसका मतलब यह होता है कि शेविंग सही से नहीं की गई। हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें यूज करने से आपको शेविंग में ऐसी कोई भी प्रॉब्‍लम नहीं होगी और स्किन भी काफी स्‍मूद रहेगी।

माइल्‍ड स्‍क्रब
जब कभी भी आपको शेविंग करनी हो, उसके पहले स्किन को माइल्‍ड स्‍क्रब कर लें। इससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और डेड स्किन सेल्‍स निकल जाती है। इसके बाद शेविंग करने से स्किन स्‍मूद होती है। साथ ही किसी और तरह के रैशेज या फिर कट्स की प्रॉब्‍लम नहीं होती।

शेविंग क्रीम करें इस्‍तेमाल
शेव करने के लिए बॉडी वॉश या फिर किसी सोप की बजाए फोम या शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल करें। यह स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का काम करता है। यह आपकी त्‍वचा को और भी ज्‍यादा स्‍मूद बना देता है।

बहुत प्रेशर न डालें
कभी भी शेविंग करते समय बहुत ज्‍यादा प्रेशर न दें। अन्‍यथा इससे आपको दर्द तो होगा ही साथ स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। या फिर कई बार अनइवन शेव की भी प्रॉब्‍लम हो जाती है। तो हमेशा हल्‍के हाथों से ही शेव करें।

मेन्‍स रेजर्स न करें यूज
कभी भूले से भी मेन्‍स रेजर्स का इस्‍तेमाल न करें। ख्‍याल रखें इन्‍हें मेन्‍स की बीयर्ड को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। जो कि थिक हेयर पर बेस्‍ड होती हैं। महिलाओं के बॉडी हेयर का पैटर्न अलग होता है। ऐसे में मेन्‍स रेजर्स का इस्‍तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *