शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, सेंसेक्‍स 39,550 के स्‍तर पर

मुंबई

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई. खराब ग्लोबल संकेतों के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी, लाल निशान में चले गए. हालांकि बाजार में कुछ देर बाद बढ़त देखने को मिली. करीब 10 बजे सेंसेक्‍स 118 अंक की तेजी के साथ 39 हजार 550 के स्‍तर पर पहुंच गया.

निफ्टी की बात करें तो 30 अंक की तेजी के साथ 11 हजार 825 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. बता दें कि मंगलवार को सेंसेक्स करीब 312 अंक मजबूत होकर 39,435 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 96.80 अंकों की मजबूती के साथ 11,797 के स्तर पर रहा.

कारोबार के शुरुआती मिनटों में पावरग्रिड के शेयर में 2 फीसदी से अधिक बढ़त दर्ज की गई. वहीं एलएंडटी, एनटीपीसी, सनफार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्‍सिस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, इन्‍फोसिस और एक्‍सिस बैंक के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. इसी तरह टाटा स्‍टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, टीसीएस, एचयूएल और वेदांता के शेयर भाव में गिरावट दर्ज की गई.

डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर  

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी और दुनिया के प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई मजबूती से रुपया फिर डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है. रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से 6 पैसे की कमजोरी के साथ 69.40 रुपये प्रति डॉलर पर खुला.

इसके बाद शुरुआती कारोबार के दौरान 69.47 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. बाजार के जानकारों के मुताबिक, घरेलू मुद्रा बाजार खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए तनाव से भी प्रभावित हुआ है.  वहीं 6 अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स में पिछले दिनों से तेजी का रुख है. इससे पहले 6 दिनों तक डॉलर इंडेक्स में गिरावट का रुख देखा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *