भारत ने मुंबई में 2023 आईओसी सत्र की मेजबानी का रखा प्रस्ताव

मुंबई

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य नीता अंबानी ने मंगलवार को ल्यूसाने में आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक से मुलाकात की. उन्होंने 2023 में मुंबई में आईओसी बैठक की मेजबानी का प्रस्ताव रखा. बत्रा और अंबानी ने ल्यूसाने में चल रहे आईओसी के 134वें सत्र से इतर थॉमस बाक से मुलाकात की.

बत्रा ने आईएएनएस से कहा 'मुझे लगता है कि जब भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा तब भारत के लिए ओलंपिक परिवार के साथ इस दिवस को मनाना बेहतर होगा.' बत्रा का बुधवार को होने वाले सत्र में आईओसी का सदस्य चुना जाना तय है. भारत ने भी इस सत्र की मेजबानी के लिए भी प्रस्ताव रखा था, लेकिन इटली से हार गया था. बाद में इटली ने भी इस सत्र की मेजबानी से हाथ खींच लिया था. भारत ने इससे पहले नई दिल्ली में 1983 में आईओसी सत्र की मेजबानी की थी.
हाल ही में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भारत पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स की मेजबानी पर लगे प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटाया है. आईओसी ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी थी. खेल मंत्रालय ने आईओए को पत्र लिखकर कहा था कि वह उन सभी देशों और खिलाड़ियों को भारत में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की अनुमति देगा, जिन्हें आईओसी से मान्यता प्राप्त है.

बता दें कि बीते साल भारत ने विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का आयोजन किया था, जिसमें कोसोवो के खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशिक्षकों को हिस्सा लेने की अनुमति भारतीय सरकार ने नहीं दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *