इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स में मिलेंगे चार्जिंग स्टेशन, EESL ने किया समझौता

नई दिल्ली
सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (EESL) ने अपोलो हास्पिटल्स एंटरप्राइजेज में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए समझौता किया है. यह एमओयू 10 साल के लिए है. इसके तहत ईईएसएल देश में अस्पताल परिसरों में चार्जिंग स्टेशन लगाएगी.

कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने को लेकर यह ईईएसएल का किसी निजी भागीदार के साथ पहला एमओयू है.’’ समझौते के तहत चार्जिंग स्टेशन से जुड़ी सेवाओं के लिए कंपनी शुरुआती जरूरी निवेश करेगी और इसके परिचालन और रखरखाव के लिए योग्य कार्यबल रखेगी.

EESL के निदेशक (प्रॉजेक्ट) वेंकटेश द्विवेदी ने कहा, ‘‘इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर ग्राहकों का भरोसा तैयार करने के लिए मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास जरूरी है. अपोलो हास्पिटल के साथ समझौता राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम का लक्ष्य हासिल करने में निजी क्षेत्र की भूमिका को रेखांकित करता है.
EV पर घट चुका है GST

सरकार ने भी EV को प्रोत्साहन देने के लिए पिछले माह इस पर GST रेट घटा दिया है. GST काउंसिल की बैठक में EV पर GST रेट 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी और EV चार्जर पर GST 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *