शुभमन गिल का नहीं हुआ ड्रीम डेब्यू, 9 रन बनाकर हो गए आउट

 
हैमिल्टन 

2018 अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह मौका दिया गया है. इस मैच में विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं. उन्हें सीरीज के बाकी दो वनडे और तीन टी-20 मैचों के लिए आराम दिया गया है. कोहली के स्थान पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला है.

शुभमन गिल को महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे कैप दी. शुभमन भारत के लिए वनडे में डेब्यू करने वाले 227वें खिलाड़ी हैं. कई दिग्गजों का मानना है कि शुभमन गिल की बल्लेबाजी में युवराज सिंह की झलक देखने को मिलती है. हालांकि इस मैच में गिल कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए.

टैलेंटेड शुभमन गिल का भारतीय टीम में जगह बनाना तय माना जा रहा था, लेकिन उन्हें उम्मीद से जल्दी मौका मिला. कोलकाता नाइट राइडर्स में गिल के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब टीम के सीनियर साथी युवराज सिंह पहले ही इस बल्लेबाज के भारत के साथ लंबे करियर की भविष्यवाणी कर चुके हैं.
 
2018 अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में शुभमन गिल का प्रदर्शन शानदार रहा है. शुभमन गिल ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक जड़ा था. शुभमन अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज है. शुभमन गिल दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंडर 19 क्रिकेट में 100 से भी ज्यादा औसत से 1000+ रन बनाए हैं.

2018 अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में गिल ने 5 मैचों में 418 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे. यूथ वनडे में शुभमन गिल ने 15 मैचों में 104.46 की बेहतरीन औसत से 1149 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं और उनका बेस्ट स्कोर 160 रहा है.

गिल पिछले महीने न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली भारत ए टीम का भी हिस्सा थे. यह बल्लेबाज पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में 98.75 की औसत से 790 रन बना चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *