शाओमी ने किया 1.22 करोड़ यूनिट का शिपमेंट

नई दिल्ली
स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड का चलन पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। इनकी बढ़ती पॉप्युलैरिटी के कारण वियरेबल्स (स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड) की डिमांड में तेजी आई है। मार्केट रिसर्च फर्म Canalys ने वियरेबल्स सेगमेंट के लिए तीसरी तिमाही के शिपमेंट आंकड़े जारी किए हैं और इसमें चीन की कंपनी शाओमी (Xiaomi) नंबर 1 पर रही है। वियरेबल सेगमेंट का शिपमेंट 65 फीसदी की ग्रोथ के साथ 4.55 करोड़ यूनिट पहुंच गया है।

Mi Band के दम पर नंबर 1 बनी शाओमी
Mi Band की शानदार सफलता ने शाओमी को ग्लोबल वियरेबल्स मार्केट में नंबर 1 ब्रैंड बनने में मदद की। शाओमी ने तीसरी तिमाही में 27 फीसदी की ग्रोथ के साथ कुल 1.22 करोड़ यूनिट्स का शिपमेंट किया। सालाना आधार पर कंपनी ने 74 फीसदी की ग्रोथ हासिल की। प्रतिस्पर्धी कीमत पर शानदार फीचर वाले प्रॉडक्ट्स उपलब्ध कराने की स्ट्रैटेजी से शाओमी को सफलता मिली।

दूसरे पायदान पर रही ऐपल
वहीं, 15 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी ऐपल (Apple) दूसरे नंबर पर रही। ऐपल के टोटल शिपमेंट में इस साल सितंबर में लॉन्च हुई Apple Watch Series 5 की हिस्सेदारी 60 फीसदी रही। इसके अलावा, ऐपल ने सितंबर में Watch Series 3 के दाम में भी कटौती की। Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल ने 2017 की दूसरी तिमाही के बाद सबसे ऊंची सालाना ग्रोथ हासिल की। Apple Watch Series 3 मार्केट में कंपनी की सबसे किफायती स्मार्टवॉच बनी हुई है।

हुवावे ने हासिल की 243 फीसदी की शानदार ग्रोथ
तीसरी तिमाही के शिपमेंट में हुवावे (Huawei) 13 फीसदी के मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर पर रही। कंपनी ने सालाना आधार पर 243 फीसदी की ग्रोथ हासिल की और पिछली तिमाही में 59 लाख यूनिट्स का शिपमेंट किया। वियरेबल सेगमेंट में हुवावे की सफलता के पीछे चीन का मार्केट अहम रहा। Fitbit तीसरी तिमाही में शिपमेंट के मामले में चौथे नंबर पर रही। पिछले साल के मुकाबले फिटबिट के शिपमेंट में ज्यादा ग्रोथ देखने को नहीं मिली। वहीं, मार्केट शेयर के मामले में सैमसंग पांचवें नंबर पर रही। रिसर्च फर्म का कहना है कि Galaxy Fit को शानदार रिस्पॉन्स मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *