शराब के बाद अब बिहार में पान-मसाले पर बैन

पटना
बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने राज्य में शराबबंदी के बाद अब एक और बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार ने राज्य में पान मसाले के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। प्रदेश सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त की ओर से बिहार में बिकने वाले कई ब्रांडों के पान मसाले की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है।
बिहार की प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के पान मसाले के उत्पादन, संरक्षण और बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगाने का आदेश जारी किया है। सरकार ने इस आदेश से पूर्व जून से अगस्त के बीच तमाम ब्रांड्स के पान मसालों का सैंपल इकट्ठा कर इनकी जांच कराई थी।

सरकार को मिली थी जांच रिपोर्ट
सरकार को इस कार्रवाई से पहले यह सूचना मिली थी की इन पान मसालों में मैग्नीशियम कार्बोनेट जैसे हानिकारक तत्व होते हैं, जिनके सेवन से इंसान के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। टेस्ट में इन सभी सैंपल में अधिकतम में मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा मिली थी।

सेवन से गंभीर बीमारियों का खतरा
सरकार को टेस्ट की रिपोर्ट में यह बताया गया था कि इस प्रकार के पान मसालों के सेवन से हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सरकार ने इसे एक गंभीर मामला मानते हुए शुक्रवार को प्रदेश में पान मसाले की बिक्री और उत्पादन पर बैन लगाने का आदेश जारी कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *