सिर में हो रही है तेज खुजली ऐसे पाएं तुरंत राहत

बालों की जड़ों में खुजली की समस्या होना एक आम बात है। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या बरसात के समय में अधिक बढ़ जाती है। बालों की जड़ों में तेज खुजली या इरिटेटेड हेयर स्कल्प का सबसे बड़ा कारण होता है बदलता मौसम और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर। इस दिक्कत से तुरंत कैसे आराम मिलेगा, यहां जानें…

सिर में खुजली की वजह
सिर में डेंड्रफ का कारण बालों की जड़ों में रुखापन होना होता है। इस रुखेपन के कारण सिर में खुजली होने लगती है। कई बार यह खुजली आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। क्योंकि जाने-अनजाने आपका हाथ बार-बार खुजली करने के लिए सिर में पहुंचता है।

सामान्य लेकिन बड़ी समस्या
सिर में खुजली की समस्या होना बहुत सामान्य-सी बात है। लेकिन जिस वक्त स्कल्प इरिटेट होती हैं, उस समय हमारा पूरा ध्यान सिर्फ खुजली पर ही केंद्रित हो जाता है। कई बार यह समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है कि हम बुरी तरह परेशान हो जाते हैं और दोनों हाथों से सिर खुजलाने में जुट जाते हैं।

स्किन केयर का मुद्दा भी है
सिर में रूसी और हल्की जलन से परेशान त्वचा की स्थिति को मेडिकल भाषा में सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है। रुखेपन की समस्या से स्कल्प इरिटेट होती हैं और खुजली करने पर सिर की त्वचा में हल्की जलन होने लगती है।

सबसे आसान तरीका
हमारी सोसायटी में हर घर में नारियल तेल जरूर होता है। सिर में खुजली होने पर आप तुरंत राहत के लिए नारियल तेल से मसाज करें। ध्यान रखें कि यह तेल शुद्ध होना चाहिए, तभी आराम देगा। इस तेल में lauric acid होता है, जिसकी मदद से तेल जल्द त्वचा में समा जाता है और खुजली में राहत देता है। इससे आराम न मिले तो दूसरा तरीका अपनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *