विधानसभा सत्र के पहले दिन शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, कार्यवाही 20 फरवरी तक स्थगित

भोपाल 
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार का पहला बजट सत्र शुरू हो गया है. पहले दिन सदन में पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद सदन की कार्यवाही 20 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

वहीं सत्र शुरू होने से पहले वित्त मंत्री तरुण भनोट ने कहा कि सदन में लेखानुदान पेश होगा. उन्होंने कहा कि चार महीने के खर्च के लिए सरकार राशि की व्यवस्था करेगी. सरकार की कोशिश वित्तीय प्रबंधन पर कोई नया टैक्स न लगाया जाए ना हटाया जाए. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद पूर्ण बजट लाएंगे.

जानकारी के अनुसार कमलनाथ सरकार में वित्त मंत्री तरुण भनोट अगले वितीय वर्ष के शुरूआती चार महीनों का खर्च चलाने के लिए यह लेखानुदान पेश करेंगे. इसमें सबसे ज्यादा बजट किसानों के लिए दिया जाएगा. यह सरकार का लेखानुदान होगा जो करीब 89 हजार करोड़ रुपए का होगा.

यह भी बताया जा रहा है कि बजट में कर्जमाफी सहित अन्य वचन और कर्मचारियों सहित अन्य वचन और कर्मचारियों के लिए दो फीसदी डीए के प्रावधान प्रमुखता से रहेंगे. उधर विधानसभा सत्र के लिए विधायकों ने 727 प्रश्न लगाए हैं जबकि 164 ध्यान आकर्षण और 40 शून्यकाल की सूचनाएं मिली हैं. विधानसभा सत्र की तैयारियों को लेकर रविवार को विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने जायजा लिया है.

21 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं. विपक्ष ने साफ कर दिया है कि सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के पास मुद्दों के कमी नहीं है. विपक्ष प्रदेश की कानून व्यवस्था, किसान कर्जमाफी समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *