सऊदी प्रिंस ने दौरे के दौरान पाकिस्तान के लिए खोली झोली, 20 अरब डॉलर के समझौते

इस्लामाबाद
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रविवार को पाकिस्तान के साथ 20 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वली अहद का पद संभालने के बाद सलमान की यह पहली पाकिस्तान यात्रा है और उनकी यात्रा से पहले पुलवामा हमले के कारण कुछ अनिश्चितताएं नजर आ रही थीं।उनकी यात्रा में एक दिन की देरी हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ‘अल अरबिया टीवी’ के हवाले से बताया कि इनमें पाकिस्तानी बंदरगाह ग्वादर में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की रिफाइनरी का समझौता भी शामिल है जो दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से एक है।

 

‘अल अरबिया’ ने सऊदी क्राउन प्रिंस के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तान सऊदी लोगों का एक प्रिय देश है और हम भागीदार होंगे क्योंकि हम हमेशा से रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और पाकिस्तान आर्थिक साझेदारी खासकर पर्यटन क्षेत्र में में विस्तार करने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। क्राउन प्रिंस वर्तमान में रविवार से शुरू हुए अपने एशियाई दौरे के पहले चरण में पाकिस्तान के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। इसके बाद वह भारत और चीन आएंगे।

पाकिस्तान ने किया भव्य स्वागत
सलमान और उनके प्रतिनिधिमंडल के भव्य स्वागत के लिए इस्लामाबाद में विशेष इंतजाम किए गए हैं। संसद भवन पर सलमान की 120 फुट ऊंची और 45 फुट चौड़ी विशाल तस्वीर लगाई गई है। वहां पहुंचने पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। सलमान का विमान रावलपिंडी के नूर खान वायु सेना के अड्डे पर उतरा। विमान से बाहर आने पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडलीय सहयोगी तथा सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी वायु सेना के अड्डे पर उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पाक पीएम इमरान खान खुद ड्राइव करते हुए सलमान को पीएम हाउस ले गए, जहां उनके स्वागत में खास कार्यक्राम का आयोजन किया गया था।

सुरक्षा के इंतजाम
इस अवसर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है और सभी महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों और दूतावासों तक जाने वाले रास्तों को सील कर दिया है। शहर और प्रवेश स्थानों पर 1,000 से ज्यादा सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई हैं। मोहम्मद बिन सलमान के लिए चार स्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। कामगारों और छात्रों को परेशानी से बचाने के लिए सोमवार को छुट्टी घोषित की गई है।

सलमान की यात्रा में एक दिन की देरी
सलमान की इस्लामाबाद की यात्रा में अज्ञात कारणों से एक दिन की देरी हुई। घटनाक्रमों से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि दरअसल इस्लामाबाद में सरकारी हलके में इस बात को लेकर अंदेशा हो गया था कि कश्मीर में बृहस्पतिवार को भारतीय सैनिकों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच उत्पन्न तनाव के बाद सुरक्षा कारणों को लेकर सलमान यह यात्रा रद्द कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने तब राहत की सांस ली जब विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार रात घोषणा की कि खाड़ी देश के वली अहद रविवार को आएंगे। सलमान की यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव के लिए कोई वजह नहीं बताई गई। उन्हें शनिवार को पाकिस्तान पहुंचना था लेकिन उनके आगमन में एक दिन की देरी हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *