वजन घटाने के लिए चिकन हेल्दी क्यों है?

नॉन-वेजिटेरियन लोगों का चिकन के प्रति प्यार, शब्दों में बयां करना मुश्‍किल है। बेशक, वे चिकन खाने के बहुत शौकीन होते हैं और अक्सर अपनी डाइट में चिकन शामिल करते हैं। लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो कई लोग चिकन छोड़ने की सलाह देते हैं। दरअसल, लोगों का मानना है कि चिकन में फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन करने से वजन बढ़ता है।

चिकन के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि मोटापा कम करने के लिए उन्हें चिकन छोड़ने की जरूरत नहीं है। इसका कारण यह है कि चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह वजन घटाने में काफी मदद करता है। मोटापा घटाने के लिए सीमित मात्रा में चिकन खाना फायदेमंद है।

​​चिकन में पाए जाने वाला प्रोटीन शरीर के फैट को बर्न करने में अधिक प्रभावी होता है। साथ ही इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। लेकिन इसके लिए आपको हेल्दी चिकन खाना चाहिए और फ्रोजन चिकन से परहेज करना चाहिए।

​वजन घटाने के लिए चिकन खाने का तरीका
मोटापा कम करने के लिए ग्रिल्ड या भूना हुआ चिकन खाना चाहिए। फ्राइड चिकन या रेस्टोरेंट में बना चिकन खाने से बचना चाहिए। बाजार में बिकने वाले चिकन में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। यदि आप वजन घटाने के साथ ही चिकन का भी स्वाद लेना चाहते हैं तो घर पर बना तंदूरी या रोस्टेड चिकन खाएं। इसके अलावा चिकन सलाद या सूप खाना भी फायदेमंद है।

​तंदूरी चिकन क्या है?
जब कच्चे चिकन का स्वाद बढ़ाने के लिए दही, नींबू का रस और मसाला मिलाकर उच्च तापमान पर तंदूर में पकाया जाता है तो तंदूरी चिकन तैयार होता है। यह फैट और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट नहीं पाया जाता है। चिकन विंग और चिकन लेग में 18 ग्राम फैट और 20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। सिर्फ यही नहीं,मसल्स बढ़ाने वाले लोगों के लिए चिकन ब्रेस्ट भी बेहद फायदेमंद है।

​टिप्स
तंदूरी चिकन के साथ मैरिनेशन में सबसे बड़ी समस्या है। रेस्टोरेंट में उपयोग किए जाने वाले नमक और मसालों में सोडियम की अधिक मात्रा होती है, जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। अगर आप रेस्टोरेंट में चिकन खाने के शौकीन हैं, तो हफ्ते में 1 या 2 से अधिक बार न खाएं। वजन घटाने के लिए घर पर बना तंदूरी चिकन बेहतर विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *