वजन कम करने का ‘ब्रह्मास्त्र’ है वेजिटेबल दलिया

आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग फिटनेट के प्रति जागरूक हो रहे हैं। लाइफस्टाइल की कुछ कमियों के कारण कई तरह की बिमारियां काफी आम हो गई हैं। इसलिए लोग अपने फिटनेस के प्रति अब ध्यान देने लगे हैं। अपने खानपान में लोग पोषण के प्रति भी जागरूक हो रहे हैं। अब इसे स्वास्थ की चिंता कहें या फिट दिखने की चाहत, वेजिटेबल दलिया लोगों का फेवरिट बनता जा रहा है।

दलिया में फाइबर कॉन्टेंट काफी ज्यादा होता है। इससे आपका पेट भर जाता है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं। नाश्ते में एक बाउल वेजिटेबल दलिया आपके लिए काफी फायदेमंस साबित हो सकता है। इससे आपको जरूरी पोषण मिलता है और आप सारा दिन ऐनर्जेटिक महसूस करेंगे। इस तरह दलिया आपके वेट लॉस डायट का अहम हिस्सा है।

डायबीटीज में भी फायदेमंद
डायबीटीज के मरीजों के लिए भी वेजिटेबल दलिया काफी फादेमंद है। इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते जो ग्लूकोज में धीमे-धीमे बदलते हैं। इससे बल्ड शुगर कंट्रोल में रहता है और आप कम से कम कैलरी खाते हैं।

इसके अलावा दलिया शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। पाचन शक्ति बढ़ाने में भी दलिया मदद करता है। फाइबर रिच होने की वजह से यह कॉन्सटिपेशन की समस्या को भी हल करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *