लोकसभा चुनाव: युवा मतदाताओं को साधने के लिए ‘Young Face’ को तवज्जो दे रही कांग्रेस

रायपुर 
लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार कांग्रेस नया प्रयोग कर रही है. इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस युवाओं को तरजीह दे रही है. अभी तक कांग्रेस पांच लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों को टिकट दे चुकी है. जिसमें 4 युवाओं को तवज्जो दिया गया है. वहीं भाजपा भी युवा प्रत्याशियों की तलाश में है.

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं. 11, 18 और 23 अप्रैल को मतदान होंगे. इस बार सूबे में युवा मतदाताओं का बोलबाला होने वाला है. सूबे में 4 लाख 60 हजार 394 युवा पहली बार इस लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इन मतदाताओं की उम्र 18 से 19 वर्ष की होगी. वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी साफ संकेत दे दिए हैं कि वे युवा और महिलाओं को लोकसभा चुनाव में तरजीह देंगे. कांग्रेस ने अभी तक 11 लोकसभा सीटों में से 5 सीटों पर जो प्रत्याशियों की घोषणा है, उसमें से 4 युवा चेहरे चुनावी मैदान में उतारे हैं. साथ ही अभी तक सूबे की सत्ताधारी दल की पार्टी कांग्रेस 20 हजार सरकारी नौकरी युवाओं के लिए खोल दिया है. ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस पार्टी में आने वाला समय युवाओं होना वाला है.

वहीं भाजपा अपने पिछले विधानसभा चुनाव में हार का कारण युवाओं को तरजीह न देने पर अफसोस कर रही है. भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि भाजपा लोकसभा चुनाव में युवाओं को तरजीह देकर मिशन-2019 को फतेह करने की तैयारी कर रही है.

लोकसभा चुनाव में सूबे में युवाओं की अहम भूमिका रहनी वाली है. सूबे का 40 फीसदी युवा इस बार सत्ता का रास्ता तय करने में राजनीतिक दलों के लिए अहम भूमिका निभाने वाला है. बहरहाल अब देखने वाली बात यह होगी कि चुनाव परिणाम किस दल के पक्ष में होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *