रोज करें ये काम नहीं छिपाने पड़ेगे दाग-धब्‍बे

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्‍किन चमकदार होने के साथ ही बेदाग भी दिखे। लॉकडाउन के दौरान आपको किसी भी समय ऑफिस की मीटिंग अटेंड करनी पड़ सकती है, जिसके लिए चेहरे पर कंसीलर या मेकअप लगाकर बैठना बिल्‍कुल भी उचित नहीं है।
स्‍किन पर ब्‍लैक स्‍पॉट दिखने में बेहद भद्दे लगते हैं। वैसे तो इन्‍हें छिपाने के लिए अनेक प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं, पर अगर अपनी स्‍किन के लिए एक ब्‍यूटी रूटीन फॉलो किया जाए तो यह समस्‍या काफी हद तक कम की जा सकती है। अगर आप नहीं चाहती कि आपको अपने चेहरे पर कंसीलर लगाकर रखना पड़े, तो यहां जानें कुछ ऐसी अच्‍छी स्‍किन केयर हैबिट्स जिससे आपकी यह समस्‍या काफी हद तक कम हो जाएगी।

​CTM को बनाएं रोज का नियम
अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्‍किन हेल्‍दी और चमकदार बने, तो नियमित रूप से क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग करने की आदत डालें। आपको मार्केट में फोम बेस्ड सेलेकर क्रीम बेस्ड फेस क्लीनिर मिल जाएंगे, जिससे आप चेहरे को साफ कर सकती हैं। वहीं, टोनर को अपनी हथेली पर लेकर चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। इससे स्‍किन के पोर्स बंद होंगे।

​उठाएं दही का पूरा फायदा
स्‍किन को टाइट और फर्म बनाने के लिए आप उस पर घर में रखी हुई दही का प्रयोग कर सकती हैं। दही में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो स्‍किन को ब्राइट बना देगा। दही का फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्‍मच दही के साथ एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

​न भूलें स्‍किन को एक्‍सफोलिएट करना
अपनी स्‍किन से दाग-धब्‍बों के निशान मिटाने के लिए इसे सप्‍ताह में 1 या 2 बार नेचुरल स्‍क्रबर से एक्‍सफोलिएट करें। ऐसा करने से स्‍किन पोर्स साफ होंगे और उनमें बैक्‍टीरिया का जमाव नहीं होगा, जिससे मुंहासों की समस्‍या नहीं पैदा हो पाएगी।

​स्‍किन स्‍पॉट दूर करे ये उपाय
अपनी स्‍किन से मुंहासों के दाग हटाने के लिए आप चाहें तो घरेलू फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बेसन, हल्‍दी और दूध का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तब इसे हल्‍के हाथों से मसल कर साफ कर लें और चेहरे को धो लें। उसके बाद चेहरे पर कोई अच्‍छा मॉइस्‍चराइज लगाएं जिससे स्‍किन की नमी बनी रहे।

​अपनी डायट पर दें ध्‍यान
अगर आप नहीं चाहती कि आपकी स्‍किन पर एक्‍ने की समस्‍या आए, तो अपनी डायट में मीठा कम और फाइबर युक्‍त आहार ज्‍यादा शामिल करें। इसके अलावा दिनभर में ढेर सारा पानी पीएं। आप चाहें तो सादा पानी न पीकर डिटॉक्‍स वॉटर आजमा सकती हैं। यह आपके पूरे सिस्‍टम को क्‍लीन करेगा जिससे आपकी स्‍किन हेल्‍दी और चमकदार दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *