रिवर्स वॉशिंग: गर्मियों में शैंपू के बाद नहीं पहले करें कंडिशनिंग

गर्मियों में बालों की केयर सर्दियों से थोड़ी अलग होती है। ऐसे में आपको ट्राई करना चाहिए रिवर्स वॉशिंग या प्री-कंडिशनिंग। आप दादी मां के अच्छी तरह चंपी करने के बाद शैंपू करने के बात को भले सीरियसली न लेती हों लेकिन अब यह ट्रेंड वापसी कर चुका है।

क्या है प्री-कंडिशनिंग
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि प्री-कंडिशनिंग का मतलब है शैंपू से पहले कंडिशनिंग। अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में बाद में कंडिशनर करने से ज्यादा प्री-कंडिशनिंग फायदेमंद है क्योंकि यह बालों को सॉफ्ट, शाइनी बनाती है साथ ही इसे बाल ग्रीसी नहीं लगते।

कैसे करें प्री-कंडिशनिंग
प्री-कंडिशनिंग के लिए आप कोई भी तेल या कंडिशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से पहले बालों पर अच्छी तरह तेल या कंडिशनर लगा लें। आप बालों को हल्का गीला भी कर सकते हैं। आप इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें। ध्यान रखें, तेल या कंडिशनर स्कैल्प पर मत लगाएं।

महंगे कंडिशनर के बजाय ये करें इस्तेमाल
जरूरी नहीं कि महंगे कंडिशनर का ही इस्तेमाल किया जाए। आप नारियल तेल, ऑलिव ऑइल या दही भी लगा सकते हैं। इसे पूरी रात लगाने के बजाय शैंपू करने के एक घंटे पहले लगाएं।

कैसे करता है यह काम
डर्मेटॉलजिस्ट बताते हैं कि हमारी स्कैल्प बालों को प्रटेक्ट करने के लिए सीबम रिलीज करती है। सीधे शैंपू कर लेने से सीबम हट जाता है जिससे स्कैल्प डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए स्कैल्प का पीएच सही रखने के लिए पहले कंडिशनर करना बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *