आज होगा नीतीश मंत्रिपरिषद का विस्तार, 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ

पटना 
बिहार में नीतीश कुमार के मंत्रिपरिषद का आज विस्तार होने जा रहा है. इसी सिलसिले में सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल लालजी टंडन से शनिवार को मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस विस्तार में 4 या इससे अधिक मंत्री और शामिल किए जा सकते हैं. हालांकि, इसमें कौन-कौन से नाम शामिल होंगे इसको लेकर अभी कयास ही लगाए जा रहे हैं.

रविवार सुबह 11.30 बजे  राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा. सूत्रों के अनुसार, जेडीयू से अशोक चौधरी, नीरज कुमार और संजय झा (तीनों एमएलसी) का नाम तय माना जा रहा है. विधायक रंजू गीता का भी नाम इस लिस्ट में माना जा रहा है.

वहीं एलजेपी कोटे के किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है. जबकि रालोसपा को छोड़ आए दो विधायक सुधांशु शेखर और ललन पासवान में से किसी एक को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि फिलहाल 11 मंत्रियों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया जा सकता है. दरअसल 243 सदस्यीय विधानसभा में बिहार सीएम को मिलाकर  कुल 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं. फिलहाल 25 मंत्री वर्तमान मंत्रिपरिषद में हैं. यानि कुल 11 की जगह बन रही है.

इनमें कोटे के लिहाज से देखें तो जेडीयू के लिए 9 और बीजेपी कोटे से 2 मंत्री बनाए जा सकते हैं. अब देखने वाली बात ये है कि केंद्र में बाहर रही जेडीयू क्या बीजेपी को इस मंत्रिपरिषद विस्तार का हिस्सा बनाती है अथवा नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *