राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित है जांच एजेंसियों की कार्रवाईः कार्ति चिदंबरम

नई दिल्ली
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को बुधवार रात एक नाटकीय घटनाक्रम में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि सीबीआई की कार्रवाई राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित है। कार्ति ने कहा कि जांच एजेंसियों ने जो ड्रामा किया है, वह बस सनसनी फैलाने तथा कुछ लोगों को खुश करने के लिए किया गया है।

यह पूछे जाने पर कि यह सब किसके इशारे पर किया जा रहा है?, कार्ति चिदंबरम ने चेन्नै में पत्रकारों से कहा, 'निश्चित तौर पर यह बीजेपी के इशारे पर किया जा रहा है। और कौन हो सकता है? क्या आपको लगता है कि यह डॉनल्ड ट्रंप करवा रहे हैं?'

उन्होंने कहा, 'ईडी ने पी. चिदंबरम को कई बार समन किया और वह हर बार उनके समक्ष पेश हुए हैं। हम अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। हम निश्चित तौर पर आरोपों से बरी होंगे।'

दरअसल, आज कांग्रेस मुख्यालय में पी. चिदंबरम ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर खुद को निर्दोष बताया और वहां से अपने घर निकल गए। जिसके बाद सीबीआई की टीम भी उनके घर पहुंची। दरवाजा न खुलने पर टीम ने दीवार फांदकर अंदर एंट्री ली और कुछ देर पूछताछ करने के बाद उन्हें हिरासत में लेकर अपने साथ ले गई। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

उधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच का दायरा बढ़ा दिया है। जांच एजेंसी को संदेह है कि आईएनएक्स मीडिया एवं एयरसेल-मैक्सिस के अलावा कम से कम चार और कारोबारी सौदों में कथित अवैध ‘एफआईपीबी’ मंजूरी देने में उनकी संदिग्ध भूमिका थी। साथ ही, कई मुखौटा कंपनियों (शेल कंपनियों) के मार्फत करोड़ों रुपये की रिश्वत ली थी।

ईडी को कुछ ऐसे भी सबूत मिले हैं, जिनके मुताबिक अवैध ‘विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड’(एफआईपीबी) एवं ‘प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’(एफडीआई) मंजूरी प्रदान करने के एवज में चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम द्वारा कथित तौर पर रिश्वत लेने के बाद एक मुखौटा कंपनी में गैरकानूनी ढंग से 300 करोड़ रुपये से अधिक राशि कथित तौर पर डाली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *