राजधानी में कल से शर्तों के साथ होटल-रेस्टोरेंट और मंदिर खुलेंगे

भोपाल
शहर में कल सोमवार से कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खुलने समेत अन्य छूट दी जा सकती हैं। इस संबंध में गाइडलाइन को लेकर आज जिला प्रशासन की एक बैठक हो रही है, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर विचार किया जाएगा। दूसरी तरफ होटल और मॉल खोलने की तैयारी भी की जा रही है। हालांकि अभी बसों पर ब्रेक रहेगा।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले में लॉकडाउन के तहत पूरा शहर बंद था। इसमें होटल, रेस्टोरेंट और मॉल भी शामिल थे। अब इन्हें ग्राहकों के लिए यानी होटल-रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन करने की भी अनुमति रहेगी। हालांकि प्रशासन के निर्देश पर होटल-रेस्टोरेंटों से पार्सल सेवा चालू रखी गई थी। अब होटल में ठहरने और रेस्टारेंट में खाने के लिए तमाम नियमों का पालन करने के लिए संचालक स्टॉफ को प्रशिक्षित करने में जुट गए हैं। लोगों को रेस्टारेंट में लंच, डिनर करना सुरक्षित लगे इसके लिए एफएसएसआई और भारत सरकार के गृह मंत्रालय के हिसाब से मानक तय किए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट में 33 फीसदी स्टॉफ के साथ काम होगा। इसके साथ ही 50 लोगों को ही रेस्टोरेंट में एक बार में प्रवेश मिल सकेगा। सभी के बीच 3 फीट से अधिक की दूरी रहेगी।

राजधानी में अनलॉक 1.0 के बाद अब लगातार शहरवासियों को राहत दी जा रही है। शहर में सोमवार से मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, होटल, रेस्टोरेंट और मॉल खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। इस संबंध में गत दिवस जिले में होटल-रेस्टोरेंट एसोसिएशन के साथ अफसरों ने बैठक भी हुई। आज दोपहर बाद फिर इस संबंध में कलेक्टर तरुण पिथोड़े की अध्यक्षता में बैठक करके इन सभी को खोलने के लिए गाइडलाइन बनाकर आदेश जारी किए जाएंगे। वहीं, शहर में संचालित होने वाले लोकल ट्रांसपोर्ट के तहत लो-फ्लोर बसों, मिनी बसों और मैजिक वाहनों पर अब भी ब्रेक लगा हुआ है। संभवत: प्रशासन 15 जून के बाद इन्हें चालू करने को लेकर कार्ययोजना बना सकता है।

वेटर फेस शील्ड, हेंड ग्लब्स और कैप लगा कर ही आर्डर लेंगे। कस्टमर के लिए रेस्टोरेंट के लिए एक टब रखा जाएगा, जिसमें स्पंज होगा, उस पर खड़े होने के बाद ही उसे प्रवेश मिलेगा। सभी रेस्टोरेंट में एक लॉग बुक भी मेनटेन की जाएगी। जिसमें आने वाले का नाम पता और फोन नंबर दर्ज किया जाएगा। जिस व्यक्ति के द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी उसके हस्ताक्षर उसमें किए जाएंगे। पार्सल के दौरान पैकिंग को और सुरक्षित किया जा रहा है। साथ ही अब ग्राहकों को अरोमा आॅयल, एलोवेरा जैल भी दिया जाएगा, जिससे वे पार्सल लेने के बाद हाथ सैनिटाइज कर सके। वहीं, कंटेनमेंट एरिया में अभी कोई गतिविधि शुरू नहीं होगी। मॉल में संचालित हो रहे बार, जिम, गेम जोन, बच्चों के झूले इत्यादि अभी नहीं खोले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *