राजधानी के हबीबगंज स्टेशन पर मल्टी लेवल पार्किंग

भोपाल
देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में आकार ले रहे हबीबगंज के कायाकल्प का काम तेजी पकड़ गया है। यहां सबसे बड़ी जो सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है वो होगी हाईटेक पार्किंग। यहां आने वाली कारों को पार्किंग लॉट तक एलेवेटर से पहुंचाया जाएगा। इससे यात्रियों को पार्किंग ढूंढने के लिए समय बर्बाद नहीं करना होगा।

हबीबगंज स्टेशन पर बन रही मल्टी लेवल पार्किंग देश के किसी भी स्टेशन पर होने वाली पहली ऐसी पार्किंग होगी जहां यात्रियों को छोड़ने या लेने आने वाले लोगों की कारें ऐलेवेटर से एक फ्लौर से दूसरे फ्लौर पर पहुंचाए जाएंगी। इससे यात्रियों को पार्किंग ढूंढने में समय नहीं बर्बाद करना होगा। ये पार्किंग यहां बन रही 16 मंजिला कमर्शियल पार्किंग के तीन ग्राउंड फ्लोर पर बन रही है। इस एलेवेटेड पार्किंग के दो एन्ट्री पाइंट रहेंगे। पहला स्टेशन और दूसरा मेन रोड के लिए। इस कमर्शियल बिल्डिंग का काम शुरु हो गया है। 

निर्माण कंपनी का दावा है कि इस साल दिसंबर तक हबीबगंज स्टेशन की बिल्डिंग तैयार हो जाएगी। जबकि 16 मंजिला कमर्शिलय बिल्डिंग तीन साल में बन कर तैयार होगी। फिलहाल प्लेटफार्म पर बटरफ्लाइ शेड लगाने का काम चल रहा है। यहां बन रहे दो सबवे में इटारसी एंड वाले सबवे का काम पूरा हो चुका है जबकि भोपाल एंड वाले सबवे का 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। 

हबीबगंज को एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जा रहा है। यहां 6 लिफ्ट के  साथ ही 11 एस्केलेटर रहेंगे। फूड कोर्ट और सर्विस अपार्टमेंट भी यहां बन रहा है। साथ ही पूरा स्टेशन कवर्ड किया जाएगा। इससे बारिश में यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *