योग है शिल्पा के परफेक्ट फिगर का राज

43 साल की उम्र में भी बॉलिवुड ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का बेहतरीन फिगर, बॉलिवुड की किसी भी न्यूकमर ऐक्ट्रेस को टक्कर देने के लिए काफी है और शिल्पा की इस फिटनेस, फिगर और टोन्ड ऐब्स का राज है योग। जी हां, शिल्पा शेट्टी योग की बड़ी फैन हैं और अपने फैन्स और फॉलोअर्स को योग से जुड़े फायदे बताने के लिए अपनी योग की सीडी भी जारी कर चुकी हैं।

शिल्पा का डेली वर्कआउट
शिल्पा आए दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डेली वर्कआउट की तस्वीरें और विडियोज शेयर करती रहती हैं और योग का एक आसन जो शिल्पा को बहुत पसंद है और उनके टोन्ड ऐब्स का राज है उसका नाम है- परिवृत्त पार्श्वकोणासन जिसे रिवॉल्ड साइड ऐंगल पोज भी कहते हैं।

मसल्स को मिलती है मजबूती
शिल्पा बताती हैं कि योग के इस आसन को करने से आपकी छाती, पीठ, जांघ की क्वॉड्रिसेप्स मसल्स और पैरों की calf मसल्स को भी मजबूती मिलती है। साथ ही इस आसन को करने से अपच, कब्ज और ऐसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही इससे आपके पेट और पेट का निचला हिस्सा टोन होता है। ब्रॉन्काइटिस, अस्थमा और ब्रीदिंग प्रॉब्लम जैसी बीमारियों में भी योग के इस आसन से काफी फायदा मिलता है।

सभी तरह के दर्द होंगे दूर
वैसे तो योग का यह पोज बेहद चैलेंजिंग है लेकिन एक बार आपने इसे करने का तरीका अच्छी तरह से सीख लिया उसके बाद आपके शरीर के सभी तरह के दर्द और तकलीफ दूर हो जाएंगे और आपको शरीर में ऐसी फुर्ती और फ्लूएडिटी (तरलता) महसूस होगी जैसा पहले कभी नहीं हुआ। वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों के लिए भी यह आसन बेहद फायदेमंद है।

परिवृत्त पार्श्वकोणासन के फायदे
– पाचन से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर
– शरीर में खून का बेहतर प्रवाह
– रीढ़ की हड्डी की समस्याएं दूर
– पैर, जांघ, घुटना, टखना के आसपास की मांसपेशियां और लिगामेंट्स होंगे मजबूत
– फेफड़े स्ट्रेच होते हैं जिससे सांस से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *