योगी सरकार का बजट आज, लोकसभा चुनाव से पहले किसानों पर होगा फोकस

 
लखनऊ         

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले माना जा रहा है कि योगी सरकार इस बार अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश कर सकती है. उत्तर प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल गुरुवार को बजट पेश करेंगे. इस बार का बजट पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है.

जानकारी के मुताबिक गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद फिर विधानसभा में 11 बजे वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल पेश करेंगे.

इस बार बजट का बड़ा हिस्सा प्रदेश की बेटियों के हिस्से में जा सकता है. बेटियों के लिए योगी सरकार कन्या शिशु मंगल योजना की शुरुआत कर सकती है. योगी सरकार इस साल महिलाओं और बेटियों पर ज्यादा फोकस करने जा रही है.  

महिलाओं के साथ-साथ योगी सरकार किसानों पर मेहरबान हो सकती है. बजट का बड़ा हिस्सा किसानों के हक में जा सकता है. प्रदेश के किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने और गन्ना मूल्य भुगतान के लिए बजट की व्यवस्था का ऐलान किया जा सकता है. योगी सरकार गन्ना और आलू किसानों के लिए कई और घोषणाएं कर सकती हैं. वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं इस बजट में हो सकती हैं.

सूत्रों की मानें तो योगी सरकार युवाओं को आकर्षित करने के लिए खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी कई योजनाओं का ऐलान अपने बजट में करने के मूड में है. खेल प्रोत्साहन के लिए कई योजनाएं शुरू होने की उम्मीद है.

विकास योजनाओं पर योगी का फोकस

योगी सरकार बजट में सूबे के विकास परियोजनाओं पर भी फोकस कर सकती है. विकास की परियोजनाओं में इंफ्रास्ट्रक्चर पर खासा जोर हो सकता है. योगी सरकार पहले से ही एक्सप्रेस-वे, हाईवे, मेट्रो और एयरपोर्ट को लेकर घोषणा कर चुकी है. माना जा रहा है इन परियोजनाओं पर बजट में सरकार फोकस करेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा हो सके. रोजगार सूबे में एक बड़ा मुद्दा है.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ गोरखपुर लिंक, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और डिफेंस कॉरिडोर के लिए योगी सरकार बजट में तवज्जो दे सकती है. ग्रेटर नोएडा के जेवर एयरपोर्ट के अलावा अन्य छोटे एयरपोर्ट के लिए बजट उपलब्ध करवाए जाने की घोषणा भी किए जाने की उम्मीद है.

गो संरक्षण को लेकर लगातार किए जा रहे उपायों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस बार के बजट में योगी सरकार गायों के संरक्षण पर मेहरबान हो सकती है. बजट में गो संरक्षण के लिए गोशाला और सिर्फ बछिया ही पैदा हो इसे लेकर के भी योजना बजट का हिस्सा हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *