पहले प्रचार में ही पलट दी थी बाजी, यूं ही नहीं यूपी में प्रियंका से उम्मीद लगाए है कांग्रेस

 
नई दिल्ली 

गांधी परिवार की एक और नेता प्रियंका गांधी वाड्रा की आधिकारिक तौर पर राजनीति में एंट्री हो गई है. उन्हें कांग्रेस का महासचिव बनाने के साथ ही 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान दी गई है. उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दशक से कांग्रेस की स्थिति खराब रही है. अब प्रियंका के कमान संभालने के बाद राजनीतिक पंडितों के बीच ये कयास लगने शुरू हो गए है कि प्रियंका के सहारे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कितनी चमत्कार कर पाएगी. इस सवाल का जवाब तो आने वाले कुछ महीनों में मिलेगा, लेकिन यहां यह देखना मुनासिब रहेगा कि क्या पहले जब कभी गांधी परिवार से किसी के चुनाव में उतरने से कांग्रेस के प्रदर्शन में कुछ बदलाव हुए हैं.

1989 से 2014 तक के लोकसभा चुनाव में यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं
 
1989 के चुनाव से ही कांग्रेस का प्रदर्शन उत्तर प्रदेश में ढलान पर है और 1998 के चुनाव में तो कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में खाता भी नहीं खुला. हालांकि, 1977 के चुनाव में भी कांग्रेस उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में खाता नहीं खोल पाई थी, बावजूद इसके कांग्रेस का वोट 25 फीसदी था. वह राज्य की सभी 85 सीटों पर दूसरे स्थान पर रही, लेकिन 1998 के चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 6 फीसदी वोट मिले थे और 69 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई थी. इसके एक साल बाद ही 1999 के लोकसभा चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले कांग्रेस के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ. पार्टी न केवल 10 सीटें जीतने में कामयाब रही बल्कि उसके वोट में भी तकरीबन 9 फीसदी का इजाफा हुआ.

अब सवाल उठता है कि 1999 के चुनाव में ऐसा क्या हुआ कि ढलान की ओर जा रही कांग्रेस ने वापसी कर ली. इसके कई अलग-अलग विश्लेषण हो सकते हैं, लेकिन एक बड़ी बात उत्तर प्रदेश की चुनाव राजनीति में हुआ बड़ा परिवर्तन था. दरअसल, 1999 में कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी अमेठी सीट से चुनाव लड़ीं और सांसद बनी थीं. यह वही है साल जब पहली बार प्रियंका कांग्रेस के लिए अमेठी और रायबरेली में प्रचार के लिए उतरी थीं. इस चुनाव में कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली की सीट बीजेपी से छीन ली, जिस पर अभी तक कांग्रेस का कब्जा है.

प्रियंका गांधी और कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से वही हालात हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस न सिर्फ 2 सीटों पर सिमट गई बल्कि उसका वोट गिरकर 8 फीसदी पर आ गया है. अब प्रियंका को अमेठी और रायबरेली के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान दी गई है. अब सवाल यह है कि क्या 2019 में प्रियंका का जलवा अमेठी और रायबरेली से आगे बढ़ पाएगा? क्या प्रियंका, मोदी और योगी सरकार को चुनौती दे पाएंगी?
 
1989 से लेकर 1998 तक लगातार कांग्रेस के वोट में गिरावट आ रही थी, जबकि इसके विपरित बीजेपी के वोट में चुनाव दर चुनाव इजाफा हो रहा था. यह सिलसिला 1999 के लोकसभा चुनाव में कुछ बदल गया. जहां कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ, तो बीजेपी के वोट में 8 प्रतिशत का नुकसान हुआ. यह सिलसिला बाद के चुनाव में भी जारी रहा. 2014 के चुनाव में कांग्रेस के वोट में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई तो दूसरी ओर बीजेपी के वोट में 25 फीसदी की अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई. यानि साफ है कि यूपी में अगर कांग्रेस घटेगी तो बीजेपी बढ़ेगी या बीजेपी घटेगी तो कांग्रेस बढ़ेगी.

2019 के चुनाव में बीजेपी के लिए बढ़त को कायम रखना मुश्किल है. इसके वोटबैंक में जो गिरावट आएगी, उसका एक बड़ा हिस्सा कांग्रेस की तरफ आ सकता है. अगर कांग्रेस, बीजेपी के 5 फीसदी वोट को अपने पाले में लाने में कामयाब हो जाती है तो उसका खासा नुकसान बीजेपी को उठाना पड़ेगा. क्योंकि इस बार सपा और बसपा एक साथ हैं. ऐसे में अगर बीजेपी को नुकसान होता है तो इसका असर सीटों पर पड़ेगा और बीजेपी बड़ी पार्टी होने के बावजूद ज्यादा सीटें नहीं निकाल पाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *