ये विवि डिग्री ही नहीं देता, अब दाल भी बेचेगा, जानिए क्यों

बिलासपुर

विश्वविद्यालय को डिग्री या सर्टिफिकेट बांटते हमेशा देखा सुना होगा। प्रदेश में पंडित सुंदरललाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय एक ऐसी संस्था है जहां अरहर (दाल) की बिक्री होगी। सुनने में जरूर अटपटा सा लगे,लेकिन यह सच है। यहां तीन क्विंटल दाल की पैदावार हुई है जिसे अब कर्मचारियों को बाजार मूल्य के हिसाब से बेचने की तैयारी है।

पंडित सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी,छत्तीसगढ़ बिरकोना की चर्चा इन दिनों रिजल्ट को लेकर कम और अरहर दाल को लेकर ज्यादा है। दरअसल विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो साल पहले स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कैंपस में साफ सफाई हरियाली के लिए कदम उठाया था। जिसके बाद से यहां सैकड़ों पौधे लगाए गए।

खाली जमीन पर अरहर की फसल लगाई गई। देखरेख की जिम्मेदारी अधिकारियों के साथ कर्मचारियों ने भी संभाला। पानी से लेकर खाद की व्यवस्था भी उन्होंने ही की। इस सीजन में पहली फसल काटी गई। अधिकारियों का कहना है कि लगभग तीन क्विंटल अरहर प्राप्त हुआ है जिसे सुरक्षित रखा गया है।

इस दाल को अब बाजार मूल्य से बेचने की तैयारी है। वर्तमान में इसका रेट 54 से 60 रुपये प्रतिकिलो है। इसे किसी बाहरी व्यक्ति या व्यापारी को नहीं दिया जाएगा। कर्मचारियों ने फसल उगाई है इसलिए केवल उन्हें बेचा जाएगा। जल्द नोटिफिकेशन जारी कर बिक्री शुरू की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *