नवजात की सफाई में रखें इन बातों का ध्यान

न्यूबॉर्न बेबी का ध्यान रखना बेहद मुश्किल काम होता है क्योंकि अगर आप फर्स्ट टाइम पैरंट हैं तो बहुत सी बातें आपको पता ही नहीं होगी और इस दौरान आप कई गलतियां भी करते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। बच्चे को होने वाली किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए आपको dos और donts पता होने चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आखिर नवजात शिशु की साफ-सफाई करते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

डायपर के लीक होने का इंतजार न करें
बच्चे को डायपर पहनाने के बाद भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे हर 3 से 4 घंटे बाद बदल दिया जाए। ये न सोचें कि डायपर तब बदला जाएगा जब वह लीक होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि डायपर के गीलेपन से बच्चे की स्किन में रैशेज हो सकते हैं और बच्चे को इरिटेशन महसूस हो सकती है। अगर आप डायपर की जगह कपड़े का इस्तेमाल कर रही हैं तो कपड़े को गीला होते ही तुरंत उसे बदल दें।

हर दिन न नहलाएं
नवजात शिशु को हर दिन नहलाना अच्छा नहीं है क्योंकि ऐसा करने से उनकी स्किन ड्राई हो सकती है। लिहाजा नवजात बच्चे को हफ्ते में 2 दिन ही नहलाएं और बाकी के दिनों में आप चाहें तो बच्चे को स्पंज बाथ करा सकती हैं। साथ ही बच्चे को बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडे पानी से नहलाने की बजाए नॉर्मल पानी से ही नहलाएं। साथ ही बच्चे को लंबे वक्त तक पानी में न रखें।

गर्भनाल का रखें ध्यान
बच्चे की गर्भनाल को गिरने में 2 से 3 सप्ताह का वक्त लगता है लिहाजा इस बेहद सेंसेटिव चीज का ध्यान रखें। गर्भनाल के नीचे की स्किन को जहां तक संभव हो ड्राई और पूरी तरह से क्लीन रखें। इसे डायपर से ढकने की बजाए खुला ही रखें और हर तरह के इंफेक्शन और बैक्टीरिया से बचाएं।

बाल सुखाना है जरूरी
नवजात शिशु को नहलाने के बाद उसके बालों को भी तुरंत सुखाना बेहद जरूरी है। सॉफ्ट तौलिए की मदद से बच्चे के बाल सुखाएं। इसके अलावा बच्चे के स्कैल्प पर बेबी ऑइल लगाकर मसाज करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *