कई अफसरों पर लटक रही तबादले की तलवार

रायपुर
लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता हटते ही रायपुर स्थित विभिन्न प्रमुख शिक्षा दफ्तरों में दो दर्जन से अधिक अधिकारियों पर तबादले की तलवार लटक रही है। सालों से रायपुर में जमे अफसरों को हटाकर मैदानी इलाकों में भेजने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो राजधानी के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, समग्र शिक्षा अभियान, राज्य ओपन स्कूल, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, जिला साक्षरता दफ्तर समेत रायपुर के कई विकासखंडों के शिक्षा अफसरों की सर्जरी होगी।

इसके अलावा कई स्कूलों के प्राचार्य,व्याख्याता और खासकर एससीईआरटी व अन्य दफ्तरों में भी सालों से जमें सहायक प्राध्यापकों को इधर से उधर किया जाएगा। यह पहली दफा होगा जब रायपुर में बैठे सबसे अधिक अफसरों को इधर से उधर करने की तैयारी है।

सूत्रों की मानें तो राज्य ओपन स्कूल में तीन अफसरों को हटाकर बाहर से अधिकारियों को लाने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें दो व्याख्याता हैं और एक प्राचार्य स्तर के अफसर हैं। इसी तरह से माशिमं में सालों से विद्योचित में जमें सहायक प्राध्यापक और उपसचिव का भी तबादला हो सकता है।

बताया जाता है कि पिछली सरकार में जिन अफसरों को यहां लाया गया था उनका तीन साल कार्यकाल भले ही पूरा नहीं हुआ है, फिर भी वर्तमान सरकार अपनी सहूलियत के आधार पर उन्हें हटा सकती है। हालांकि नियमानुसार किसी अधिकारी को तीन साल से पहले बिना किसी कारण के हटाना ठीक नहीं माना जाता है।

रायपुर के चार विकासखंडों में सभी विकासखंड अधिकारियों के नाम की अटकलें लगाई जा रही है लेकिन हाल ही में एक विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने कोर्ट से स्टे लेने के बाद अपनी कुर्सी बचा ली है। बहरहाल देखना होगा कि शिक्षा अफसर इस तरह प्रदेश में अन्य जगहों पर कोर्ट जाने वाले अधिकारियों को कहां पदस्थ करती है ?

वहीं कुछ सूत्रों का कहना है कि अफसरों के तबादले से पहले उनका परफार्मेंस भी देखा जा रहा है। अब देखना यह है कि क्या परफार्मेंस के आधार पर अफसर तबादला रोक पाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग प्रदेश स्तर पर एक बार फिर विकासखंड स्तर पर अधिकारियों के तबादले की सूची तैयार कर रहा है। बताया जाता है कि नई सरकार आने के बाद कई नये प्राचार्य भी बीईओ बनने के लिए एड़ी-चोटी का बल लगा रहे हैं और मंत्रियों के बंगले से लेकर मंत्रालय तक अपनी काबिलियत का हिसाब दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *