यूपी लौटे 2 लाख 81 हजार मजदूर, स्किल के आधार पर मिलेगा रोजगार

लखनऊ

यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा है कि अब तक 233 ट्रेनों से 2 लाख 81 हजार मजदूर उत्तर प्रदेश लौट चुके हैं. उन्होंने कहा है कि मंगलवार को ही 13 ट्रेनें मजदूरों को लेकर यूपी की सीमा मे प्रवेश कर चुकी हैं. उन्होंने कहा कि अभी और भी ट्रेनें आ रही हैं

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मजदूरों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाए. उन्होंने कहा कि सीएम का आदेश है कि प्रवासी कामगारों, श्रमिकों सहित किसी भी जरूरतमंद के पास राशन कार्ड ना होने पर भी उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी को भी भोजन अथवा खाद्यान्न की समस्या ना होने पाए.

उत्तर प्रदेश में आए प्रवासी मजदूरों का आंकड़ा देते हुए उन्होंने कहा कि अब तक यूपी में प्रवासी मजदूरों को लेकर 233 ट्रेनें आई हैं, इन ट्रेनों से 2,81,408 प्रवासी मजदूर आए हैं. उन्होंने कहा कि मंगलवार को ही 13 ट्रेनों में मजदूर आए हैं. सभी मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और इसके बाद जरूरत पड़ने पर उन्हें क्वारनटीन किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि क्वारनटीन सेंटर, शेल्टर होम पर मौजूद प्रवासी श्रमिकों के नाम, पता, टेलीफोन और दक्षता संबंधी विवरण जुटाया जाए. उन्होंने कहा कि मजदूरों का स्किल मैपिंग का कार्य लगातार जारी रखा जाए, ताकि बाद में उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा सके.

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम ने जनपद आगरा, मेरठ और कानपुर नगर में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा है कि यह जनपद संक्रमण से अधिक प्रभावित हैं, इसलिए यहां अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *