यूपी में जून के अंत तक 20 हजार टेस्ट रोजाना हाेंगे – सीएम योगी 

 लखनऊ 
यूपी में अभी 12 हजार प्रतिदिन कोरोना वायरस के टेस्ट हो रहे हैं। 15 जून तक यहां 15 हजार टेस्ट और जून के अंत तक 20 हजार टेस्ट का लक्ष्य है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिन्दुस्तान द्वारा आयोजित कोरोना काल की चुनौतियों विषय के वेबिनार में कहीं। 

सीएम ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कुछ लोग बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन सच्चाई क्या है ? 1947 से 2016 तक यूपी में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे।   2106 से 2019 के बीच 30 मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं या बनाने जा रहे हैं। दो एम्स यूपी में शुरू हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि  पिछली सरकार ने एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस नहीं लिए थे। हमने 100 दिन में 150 एंबुलेंस ली और हर जनपद को 2-2 एंबुलेंस दी। दूसरे चरण में 100 और मांगी हैं। उन्होंने कहा कि  हमने जब भी केंद्र से सहयोग मांगा तो भरपूर सहयोग मिला।

लॉकडाउन के पहले चरण में जब पीएम ने मुख्यमंत्रियों से बात की तो उन्होंने कहा कि यह संक्रमण है, राज्य सरकारें यदि केंद्र से सहयोग मांगती हैं तो पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने राज्यों से टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने को कहा। हमारे पास जब पहला केस आया था तब हमारे पास टेस्टिंग की सुविधा नहीं थी। आइसोलेशन वार्ड नहीं था। लेकिन आज हमारे पास पर्याप्त मात्रा में लैब हैं। हमारे पास 32 सरकारी और निजी लैब हैं। हम 12 हजार प्रतिदिन टेस्ट कर रहे हैं। 15 जून तक 15 हजार टेस्ट और जून के अंत तक 20 हजार टेस्ट का लक्ष्य है। आज यूपी में 1 लाख 1 हजार 226 आइसोलेशन बेड मौजूद हैं। हम लोगों ने एक-एक जनपद में इसको स्थापित किया। हमारे पास लेवल 1 और जनरल हॉस्पिटल हैं। हम बिना लक्षण वाले मरीजों को लेवल 1 हॉस्पिटल ले जाते हैं। किसी केस को हमने बाहर नहीं घूमने दिया और ना ही होम क्वारंटाइन किया है। सारी व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है। लेवल 2 के हॉस्पिटल में हर बेड में ऑक्सिजन की आपूर्ति हो और इसके साथ वेंटिलेटर की व्यवस्था है। जो गंभीर रूप से ग्रस्त हैं। हमने लेवल 3 के 25 हॉस्पिटल बनाए हैं। वहां हर तरह की व्यवस्था है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *