यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इस डेट से चेक होंगी इंटर व हाईस्कूल की कॉपियां

 प्रयागराज 
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाएं होली बाद 15 या 16 मार्च से जांची जाएंगी। कॉपियों का मूल्यांकन तकरीबन 10 दिन यानि 26 मार्च तक तक चलेगा। परीक्षा खत्म होने के बाद होली पड़ने के कारण मूल्यांकन में देरी हो रही है। छुट्टी के कारण कॉपियों की ढुलाई में असुविधा को देखते हुए 10 दिन के बाद मूल्यांकन शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

पिछले साल हाईस्कूल की परीक्षा 28 फरवरी और इंटर का पेपर 2 मार्च को खत्म हुआ था। इसके छह दिन बाद 8 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। इस साल हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च जबकि इंटर के पेपर 6 मार्च को खत्म हो रहे हैं। बोर्ड के टाइम टेबल के लिहाज से छह दिन यानि 12 मार्च के आसपास मूल्यांकन शुरू होना चाहिए था।

इस साल कॉपियों का मूल्यांकन 10 दिन में पूरा करने के लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। हालांकि अब तक केंद्रों की संख्या तय नहीं हो सकी है। पिछले साल 8 से 25 मार्च के बीच 231 केंद्रों पर मूल्यांकन हुआ था।
 
जिलों में भेजी गई थीं 3.57 करोड़ कॉपियां
10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत 5607118 छात्र-छात्राओं के लिए 3 करोड़ 57 लाख कॉपियां जिलों को भेजी गई थी। अब तक 4.5 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी है। इस प्रकार सात लाख कॉपियां कम भी मान लें तो 3.5 करोड़ कॉपियां जांची जानी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *