आंधी-पानी के आसार , अभी दो दिन और बदला-बदला रहेगा मौसम का मिजाज

 लखनऊ 
मौसम का मिजाज अभी अगले दो दिनों तक बदला-बदला रह सकता है। देश के उत्तरी हिस्से के ऊपर केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ तथा यूपी- बिहार की सीमावर्ती क्षेत्रों के ऊपर केन्द्रित हवा के कम दबाव के क्षेत्र बना हुआ है। इन दोनों सिस्टम को अरब सागर से लगातार पर्याप्त नमी मिल रही है जिससे दोनों के कम से कम 48 घंटे तक सक्रिय रहने की सम्भावना व्यक्त की जा रही है। 

विशेषज्ञों की माने तो इन्हीं दो सिस्टम की वजह से उत्तर प्रदेश के बृज एवं मध्य क्षेत्र में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ है। इसके कारण बृज क्षेत्र के आगरा-मथुरा से लेकर हाथरस, मैनपुर, एटा, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा एवं कन्नौज में तथा रुहेलखण्ड के बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत तथा लखीमपुर तथा के साथ-साथ हरदोई-सीतापुर लखनऊ तक में आंधी के अलावा गरज-चमक के साथ बारिश हुई है। बुन्देलखण्ड के चित्रकूट, महोबा, बांदा, जालौन एवं हमीरपुर में भी इसके कारण मौसम में बदलाव के संकेत हैं। इसी प्रकार से पूर्वी यूपी के कम से कम 12 जिलों में भी अगले 36 घंटों के दौरान आंधी-पानी के आसार है।

राजधानी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार अरब सागर में बन रहे हवा के कम दबाव के क्षेत्र के कारण मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई है जिससे अगले 24 घंटे में मानसून के दस्तक देने की सम्भावना प्रबल हो चुकी है। अरब सागर के इस सिस्टम से पूर्वी यूपी एवं बिहार की सीमा के ऊपर केन्द्रत  हवा के कम दबाव के क्षेत्र को नमी मिलने के कारण ही प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि अभी अगले 36 से 48 घंटे के दौरान प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं गरज-चमक के साथ आंधी पानी या फिर कुछ जगहों पर तेज बौछारें पड़ने के आसार है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *