यहाँ इस वर्ष चार दिनों तक मनेगा गुरू पूर्णिमा उत्सव

खण्डवा
दादाजी की इस पावन नगरी में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दादाजी धाम पर गुरू पूर्णिमा का पर्व बड़े ही धार्मिक उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस वर्ष गुरूपूर्णिमा का यह पर्व चार दिवसीय रहेगा। दादाजी धाम में गुरू पूर्णिमा का महापर्व 16 जुलाई को मनाया जाएगा। परंपरा के अनुसार 16 जुलाई को प्रात: 3 बजे से मंदिर में पूजा अर्चना, अभिषेक, स्नान, सत्यनारायण भगवान की कथा, आरती एवं रात्रि में महाआरती का आयोजन होगा।

समाजसेवी व दादाजी भक्त सुनील जैन ने बताया कि गुरू पूर्णिमा पर्व को लेकर दादाजी धाम ट्रस्ट मंडल एवं पूर्णिमा की व्यवस्था को लेकर बनाई गई 23 संयोजकों की बैठक संपन्न हो चुकी है और अब सभी संयोजक अपनी-अपनी टीम के साथ बैठक लेकर दायित्व सौंप रहे हैं। देश ही नहीं संसार का यह पहला नगर है जहां गुरू पूर्णिमा के पर्व पर पूरे शहर के श्रद्धालु दादाजी भक्त देश भर से आने वाले भक्तों की सेवा करने के लिए तत्पर रहते हैं।

इस वर्ष गुरू पूर्णिमा का यह पर्व चार दिवसीय होगा और 14 से 17 जुलाई तक चलेगा जिसमें पूरे देश भर के लाखों श्रद्धालु दादाजी धाम पर पहुंचकर पूजा अर्चना कर शीश नवाएंगे। गुरू भक्तों के लिए खंडवा शहर भी मेजबानी के लिए तैयार है और चार दिनों तक सैकड़ों भंडारों के माध्यम से दादाजी भक्तों की नि:शुल्क सेवा की व्यवस्था में जुट गए हैं। दादाजी धाम के ट्रस्टी सुभाष नागोरी ने बताया कि पूर्व वर्ष अनुसार इस वर्ष भी सुरक्षा की दृष्टि से दो दर्जन से अधिक सीसी टीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वर्षाकाल को देखते हुए मंदिर परिसर में शेड निर्माण निर्माण कार्य शुरू हो चुका है जहां से लाखों श्रद्धालु लाईन में लगकर छह नंबर गेट से प्रवेश करते हुए दादाजी धाम पहुंचकर दर्शन कर पाएंगे।

पूर्व वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष महाराष्ट्र व अन्य प्रांतों से आने वाले श्रद्धालु जो दो-तीन दिनों तक खंडवा में रहते हैं उनके लिए 20 बाय 200 का अतिरिक्त शेड भी बनाया जा रहा है। दादाजी धाम पर धूनी माई का विशेष महत्व है और इसमें श्रद्धालु हवन सामग्री व श्रीफल भेंट का अपने आपको धन्य मानते हैं। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दादाजी भक्त अपने हाथों से धूनी माई के चारों ओर चार फुट की दीवार 7 जुलाई को बनाएंगे। यह दीवार श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से अस्थाई रूप से बनाई जाती है।

गुरू पूर्णिमा को लेकर जहां मंदिर ट्रस्ट और समितियों के संयोजक अपनी तैयारियों में जुट चुके हैं वहीं जिला प्रशासन भी बाहर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की व्यवस्था को लेकर शांति समिति की बैठक के साथ दादाजी धाम क्षेत्र एवं नगर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को अंजाम देते हैं। वहीं नगर निगम प्रशासन भी श्रद्धालुओं के पानी, बिजली, साफ-सफाई व्यवस्था की तैयारी में अभी से जुट गया है। इस वर्ष पहली बार दादाजी के लिए 16 जुलाई की महाआरती के पश्चात एक घंटे के लिए प्रसादी वितरण केन्द्र से दादाजी धाम पर चढ़ाई गई चादरों का भी प्रसाद के रूप में ट्रस्ट मंडल द्वारा वितरण किया जाएगा एवं चारों दिनों तक अन्य प्रसादी का वितरण भक्तों के लिए चलता रहेगा।

दादाजी धाम पर जिला प्रशासन के साथ 24 घंटे नगर निगम प्रशासन का भी स्टाल लगता है जहां अधिकारी व कर्मचारी बैठकर व्यवस्थाओं को अंजाम देते हैं। सोमवार को गुरू पूर्णिमा की व्यवस्थाओं को लेकर मंदिर व्यवस्था समिति, ट्रस्टी एवं जिला कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल, पुलिस अधीक्षक डा. शिवदयालसिंह, एसडीएम संजीव केशव पांडे, जिला प्रशासन अधिकारी, निगमायुक्त हिमांशु सिंह, यातायात डीएसपी संतोष कौल, निगम के अधिकारी दादाजी धाम परिसर पहुंचे और परिसर में घुमकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

समाजसेवी सुनील जैन ने बताया कि नवागत कलेक्टर एवं एसपी के लिए गुरू पूर्णिमा का यह पहला अवसर पर अत: उन्होंने दादाजी धाम के ट्रस्टी व पदाधिकारियों से व्यवस्थाओं की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर जल व्यवस्था, सफाई व्यवस्था और प्रकाश व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि गुरू पूर्णिमा पर्व पर पूरे देश भर से श्रद्धालु नंगे पाव पैदल चलकर दादाजी धाम पहुंचते हैं अत: मंदिर परिसर के आसपास यातायात व्यवस्था एवं सड़क व्यवस्था ठीक हो एवं गड्डों को शीघ्र पूर्णिमा के पूर्व भर दिया जाए ताकि भक्तों को किसी प्रकार तकलीफ न हो। इस अवसर दादाजी धाम के ट्रस्टी सुभाष नागोरी ने जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को मंदिर ट्रस्ट द्वारा पूर्णिमा की संपूर्ण तैयारी की जानकारी से अवगत कराया। अवलोकन समय कलेक्टर व एसपी के साथ जिले के पदाधिकारी, ट्रस्ट की ओर से सुभाष नागोरी, प्रकाश बाहेती, शांतनु दीक्षित, मदन ठाकरे, आरके टंडन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *