मुद्रा लोन अब 20 लाख रुपये तक, मंत्री ने संसद में दी जानकारी!

नई दिल्ली

मुद्रा लोन के तहत लोगों को 20 लाख रुपये तक के लोन मिल सकेंगे. केंद्र सरकार के मंत्री ने संसद में गुरुवार को यह जानकारी दी.

दरअसल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) पर बनी रिजर्व बैंक (आरबीआई) की विशेषज्ञों की समिति ने यह सिफारिश की है. RBI ने MSME के आर्थिक और वित्तीय स्थायित्व के लिए दीर्घावधि के समाधान के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया था.

इस समिति ने रिजर्व बैंक को अपनी रिपोर्ट दे दी है. रिपोर्ट में एमएसएमई और स्व सहायता समूहों के लिए 20 लाख रुपये तक लोन देने की सिफारिश की गई है.

वहीं कमेटी ने मुद्रा लोन लिमिट को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की भी सिफारिश की है. यह जानकारी एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी.

जानकारों का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो गई है. जिससे रोजगार कम पैदा हो रहे हैं. इसलिए आरबीआई की समिति ने सभी हालातों को देखते हुए यह सुझाव दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना की शुरुआत 2015 में की थी. इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वाले से लेकर छोटे कारोबार को बिना किसी जमानत के लोन मुहैया कराना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *