मिशन वर्ल्ड कप: 5वीं जीत के लिए आज वेस्टइंडीज से भिड़ेगी टीम इंडिया

 
नई दिल्ली 

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में गुरुवार को भारतीय टीम मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज से भिड़ेगी. इस वर्ल्ड कप में अभी तक टीम इंडिया अजेय है और इसी क्रम को वह विंडीज के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेगी. वहीं, वेस्टइंडीज कई हार के बाद आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही है. पहले तीन मैच आसानी से जीतने बाद भारत को अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मशक्कत करनी पड़ी थी, लेकिन मोहम्मद शमी की आखिरी ओवर में लगाई गई हैट्रिक से भारत ने क्रिकेट के महाकुंभ में अपनी चौथी जीत दर्ज कर ली थी.

शमी-बुमराह पर होगी जिम्मेदारी

भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद टीम में आए शमी का वेस्टइंडीज के खिलाफ भी खेलना तय माना जा रहा है क्योंकि भुवनेश्वर की चोट को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हैं. हालांकि उन्होंने मंगलवार को फीजियो की देखरेख में करीब आधे घंटे तक अभ्यास जरूर किया था, लेकिन टीम प्रबंधन भुवनेश्वर को लेकर किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहेगा. इसलिए शमी और जसप्रीत बुमराह के ऊपर वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाजी क्रम को रोकने का जिम्मा होगा.

कार्तिक या पंत को मिल सकता है मौका

अगर भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाए तो उसके लिए सब कुछ ठीक है, सिर्फ नंबर-4 की समस्या के. विजय शंकर को दो मैचों में इस स्थान पर मौका दिया गया है, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए. हो सकता है वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत इस नंबर पर युवा ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को आजमाए.

भारत के मध्य क्रम का लय में आना जरूरी  

अफगानिस्तान के खिलाफ एक बार फिर भारत की मध्य क्रम की चिंता सामने आई थी. लंबे अरसे से देखा गया है कि अगर भारत के शीर्ष-3 बल्लेबाजों में से कोई एक भी टिक नहीं पाता तो भारत बड़ा स्कोर नहीं कर पाता. अफगानिस्तान के खिलाफ भी यही देखा गया था. विंडीज की कोशिश भी यही होगी भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली को जल्दी पवेलियन भेजा जाए.

वेस्टइंडीज को खलेगी रसेल की कमी

भारत के खिलाफ अहम मैच से पहले विंडीज को एक झटका लगा है. उसके स्टार खिलाड़ी आंद्रे रसेल वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं. रसेल ने अभी तक वर्ल्ड कप में वैसा प्रदर्शन नहीं किया था, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. लेकिन फिर भी वह जिस स्तर के खिलाड़ी हैं, वह किसी भी समय फॉर्म में आकर मैच का रुख बदल सकते हैं.  

ये गलती करने से बचेगी विंडीज टीम

विंडीज के पास रसेल जैसे कुछ और खिलाड़ी हैं, जिनसे भारत को बच कर रहना होगा. कार्लोस ब्रेथवेट उनमें से एक नाम है. ब्रैथवेट ने ही न्यूजीलैंड के खिलाफ विंडीज को जीत के द्वार पर लाकर खड़ा कर दिया था. लेकिन जिस अंदाज में उन्होंने पांच रन दूर रहते गलती की और टीम को उसकी वजह से हार झेलनी पड़ी, इस तरह की गलती न सिर्फ ब्रेथवेट बल्कि पूरी टीम करने से बचेगी. विंडीज के पास क्रिस गेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर और कप्तान जेसन होल्डर भी हैं जो बड़ी पारियां और तेजी से रन बनाने का दम रखते हैं.

विंडीज के गेंदबाजों ने किया है प्रभावित

वेस्टइंडीज की गेंदबाजी भी इस टूर्नामेंट में अच्छा कर रही है, खासकर शेल्डन कॉटरेल. वह बेहतरीन फॉर्म में हैं. उनके अलावा ओशाने थॉमस, शेॉन गैब्रियल, कप्तान होल्डर और ब्रेथवेट भी अच्छी लय में हैं. बस देखना यह होगा कि भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के आगे यह किस हद तक अपनी अच्छी लय को कायम रख पाते हैं.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुईस, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमेयर, एशले नर्स, फेबियान एलेन, कार्लोस ब्रेथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमार रोच, ओशाने थॉमस, शेनॉन गैब्रियल, शेल्डन कॉटरेल, सुनील अंबरीश.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *