मायावती के घर पहुंचे अखिलेश, कहा- अगले कदम की तैयारी शुरू

नई दिल्ली

एग्जिट पोल आने के बाद देश भर में राजनीतिक मुलाकातों का दौर चल रहा है. इसी कवायद में आज यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव अपने महागठबंधन के सहयोगी बसपा प्रमुख मायावती से मिले. अखिलेश ने मायावती के साथ मुलाकात की फोटो ट्वीट की और लिखा कि अब अगले कदम की तैयारी हो रही है.

अखिलेश के इस ट्वीट पर राजनीतिक विश्लेषकों के कान खड़े हो गए हैं. सवाल यह है कि अखिलेश और मायावती आखिर अगला कदम क्या उठाने जा रहे हैं.

 एग्जिट पोल (Exit Poll) में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 62-68 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं. जबकि सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 10 से 16 सीटें मिल रही है. कांग्रेस को 1 से दो सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. विपक्ष को ये आंकड़े गले से नीचे नहीं उतर रहे हैं. हालांकि दूसरी एजेंसियों के अनुमान में यूपी में महागठबंधन को अच्छी सीटें मिल रही है. एबीपी नील्सन के मुताबिक महागठबंधन को यूपी में 45 तो बीजेपी को 33 सीटें मिलती दिख रही है.

रविवार शाम को एग्जिट पोल के आंकड़े आते ही रात भर विपक्षी खेमे में हलचल मची रही. सुबह होते ही अखिलेश मायावती से मिलने गए और एक घंटे तक लंबी चर्चा की. कुछ देर बाद अखिलेश यादव ने मायावती के साथ एक तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की और लिखा कि अगले की कदम की तैयारी हो रही है.

दरअसल अखिलेश संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि नतीजे चाहे जैसे भी हों महागठबंधन लोकसभा चुनाव के बाद भी कायम रहने वाला है. अखिलेश बीएसपी के साथ इस सियासी दोस्ती को अपने सियासी जोड़-तोड़ के कौशल का टेस्ट मान रहे हैं, और अगर नतीजे मनमाफिक न भी रहें तो अखिलेश इतनी जल्दी हथियार डालने को तैयार नहीं दिख रहे हैं. शायद यही संदेश लेकर अखिलेश मायावती के पास भी गए हैं. एग्जिट पोल से पहले भी अखिलेश यादव बसपा के साथ लंबी पारी खेलने का बयान दे चुके हैं.

बता दें कि आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में समाजवादी पार्टी की कई परंपरागत सीटें भी फंसती नजर आ रही है. इसमें मुलायम सिंह यादव की सीट मैनपुरी, डिंपल यादव की सीट कन्नौज पर भी एग्जिट पोल अनुमानों में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है. हालांकि ये अनुमान ही हैं, लेकिन ऐसे अप्रत्याशित आकलन ने एसपी-बीएसपी की चिंता बढ़ा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *