मानव संग्रहालय की गुफा में अजीबो-गरीब आवाज होने से उल्टे पैर भागे पर्यटक

भोपाल 
मध्य प्रदेश के भोपाल में बने मानव संग्रहालय में उस समय हंगामा मच गया, जब संग्रहालय में घूमने आए पर्यटक को अजीब सी आवाज सुनाई दी. पर्यटको के मुताबिक गुफा में किसी जानवर या उसके तेंदुआ और उसके बच्चे हो सकते हैं. वहीं सूचना मिलने पर मानव संग्रहालय प्रबंधन ने पर्यटकों को गुफा की ओर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही जगह-जगह नोटिस बोर्ड भी लगा दिए है कि पर्यटक सावधानी से ग्रुप में ही घूमें.

घटना के बाद पर मानव संग्रहालय प्रबंधन ने इस मामले पर गंभीरता ली और वन विभाग को मामले की जानकारी दी. मानव संग्रहालय में हुई अचानक हुई इस घटना के बाद पर्यटन विभाग और संग्रहालय प्रबंधन में हड़कंप मच गया है. वहीं सूचना से पर्यटकों की आवाजाही पर भी फर्क दिखाई देने लगा है.

गौरतलब है कि मानव संग्रहालय प्रबंधन में वन विभाग ने दो पिंजरे और कैमरे लगाए है, जिससे वहां होने वाली किसी भी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. फिलहाल अभी तक तेंदुआ वन विभाग की पकड़ से बाहर है. वहीं भोपाल वन मंडल के एसडीओ एसएस भदौरिया ने बताया कि मौके पर कॉम्बिंग पेट्रोलिंग की गई है. बताया जा रहा है कि एक हफ्ते पहले भी मानव संग्रहालय प्रबंधन में तेंदुए ने सियार का शिकार किया था. फिलहाल वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने की कोशिश कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *