कुछ समय और ऊर्जा सामाजिक कार्यों में भी खर्च करनी चाहिए: अभिलाषा

 भोपाल

ह्यूमन  कॉज वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष अभिलाषा माउका के मार्गदर्शन व निर्देशन में भोपाल उत्सव मेले के मंच पर तीन नाटकों व दो गायन प्रस्तुति दी। जिसमे सोशल मीडिया का दुष्प्रभाव, शिक्षा की महत्ता, बाल मजदूरी जैसे विषयों पर मंचन किया गया। गायन प्रस्तुति पूर्वी तिवारी व सुहानी सिंह द्वारा दी गयी तथा नाट्य प्रस्तुति ईशा माउका व  शासकीय  बालक सेकेंडरी स्कूल स्टेशन क्षेत्र की बच्चों द्वारा प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में विद्यालय प्राचार्य राजेश बाथम व शिक्षिका कुसुम व उनकी शिक्षिका साथियों ने पूर्णत: सहयोग किया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चों ने अपना किरदार बेहतर निभाते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया।  

 

कार्यक्रमोपरांत ह्यूमन कॉज की अध्यक्ष अभिलाषा माउका को भोपाल उत्सव मेला समिति के महामंत्री संतोष अग्रवाल व अनुपम अग्रवाल द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। अभिलाषा का व्यवसाय है वित्तीय सलाह प्रदान कर जीवन बीमा के क्षेत्र में निवेश करवाना पर उनका कहना है व्यवसाय के साथ साथ कुछ समय और ऊर्जा सामाजिक कार्यों में भी खर्च करनी चाहिए। प्रकृति व  समाज  से हमें बहुत कुछ मिला है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय आत्मसंतुष्टि के भी होना चाहिए, जिसमें हमारे शिक्षा, ज्ञान व सहयोग का जरूरतमंदों को लाभ मिल सके। 

 

*नकारात्मक माहौल व मुश्किलों ने घर कर लिया:*

अभिलाषा माउका ने कहा कि आज के समय में जहां नकारात्मक माहौल व मुश्किलों ने लोगों की जिंदगी में घर कर लिया। आज जहां बच्चे छोटी सी मुश्किलों से हारकर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है, वहां आवश्यकता है हम सभी को सकारात्मक माहौल बनाने की। क्योकिसकारात्मक ऊर्जा का औरा हिम्मत और हौंसला देता है मुश्किलों में आगे बढऩे का। इसलिए मुझे लगा की मेरा छोटा प्रयास मेरे बाकि साथियों को भी इस और कार्य करने हेतु प्रेरित करेगा और सकारात्मक वातावरण का निर्माण करेगा। इसलिए मैंने  इस कार्य की शुरुआत की और हमारे ह्यूमन कॉज सोसाइटी के सभी साथियों के सहयोग से  हमें  इस और कार्य करना  शुरू किया। खुद की ख़ुशी के लिए जब हम किसी और को सहयोग करते है तो उनतक भी सकारात्मक ऊर्जा का आदान प्रदान होता है औराा इस तरह हम इस दूषित मानसिकता वाले समाज की बुराइयों को कम कर अच्छे का औरा बनाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *