महिला टीम ने भी वनडे में न्यूजीलैंड को धोया, मंधाना का धमाका

नेपियर            

भारतीय पुरुष टीम की राह पर चलते हुए महिला टीम ने भी न्यूजीलैंड को उसके घर में मात दी. गुरुवार को स्मृति मंधाना (105) और जेमिमा रॉड्रिग्स (नाबाद 81) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को मैक्लीन पार्क मैदान पर नौ विकेट से रौंदा. एक दिन पहले ही इसी मैदान पर कोहली ब्रिगेड ने न्यूजीलैंड को सीरीज के पहले वनडे में 8 विकेट से शिकस्त दी थी. मिताली राज के नेतृत्व वाली महिला टीम ने नेपियर में खेले गए दौरे का पहला वनडे पिछले विवादों को भुलाते हुए 33 ओवरों में ही जीत लिया.

'वुमंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2018' के अलावा 'आईसीसी वुमंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2018' का अवॉर्ड जीतने वाली मंधाना ने इस मुकाबले में अपने वनडे करियर का चौथा शतक जमाया. तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे 29 जनवरी को माउंट मांउगानुई में खेला जाएगा.

पिछले साल टीम के टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद भारत की यह पहली सीरीज है. 22 साल की सलामी बल्लेबाज मंधाना ने अपने चारों वनडे शतक भारत के बाहर लगाए हैं. इसके साथ ही मंधाना ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में वनडे शतक जड़ने वाली क्लेयर टेलर (इंग्लैंड) के बाद दूसरी महिला बल्लेबाज बन गईं.

भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया और अपने गेंदबाजों के दम पर मेजबान टीम की पारी को 48.4 ओवरों में 192 रनों पर ही समेट दिया. भारत के लिए विकेट निकालने में एकता बिष्ट और पूनम यादव ने अहम भूमिका निभाई. दोनों ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा दीप्ति शर्मा ने दो और शिखा पांडे ने एक विकेट हासिल किया.

न्यूजीलैंड के लिए इस पारी में सूजी बेट्स ने ही सबसे अधिक 36 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से मिले 193 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में भारतीय टीम को अधिक परेशानी नहीं हुई. मंधाना ने जेमिमा के साथ 190 रनों की शानदार साझेदारी की.

भारतीय टीम जीत से केवल तीन रन दूर थी कि एमीलिया कैर ने मंधाना को ली ताहुहु के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम का पहला विकेट गिराया. मंधाना ने अपनी पारी में 104 गेंदें खेलीं. उन्होंने नौ चौके और तीन छक्के लगाए, वहीं रॉड्रिग्स ने 94 गेंदें खेलीं और नौ चौके जड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *