पीवी सिंधू को खिताब की तलाश, सायना वापसी करेंगी

बैंकाक
इंडोनेशिया ओपन के बाद जापान ओपन में निराश कर गयीं भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधू मंगलवार से यहां शुरू हो रहे थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में वर्ष 2019 के अपने पहले खिताब की तलाश में उतरेंगी जबकि पूर्व नंबर एक सायना नेहवाल कोर्ट पर वापसी करेंगी। थाईलैंड ओपन में भारत के तमाम बड़े खिलाड़ी उतरने जा रहे हैं जिससे उम्मीद रहेगी कि भारत का कोई न कोई खिलाड़ी खिताब जीतेगा। भारतीय बैडमिंटन के लिये पिछले कुछ महीने काफी निराशाजनक रहे हैं। ओलंपिक रजत विजेता सिंधू को पिछले साल के आखिर में वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने के बाद से अपने पहले खिताब की तलाश है। 

सिंधू इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची और इसके बाद हुये जापान ओपन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में भी यामागुची से हारकर बाहर हो गयी थीं। भारतीय शटलर इस वर्ष अब तक एक भी खिताब तक नहीं पहुंच सकी हैं और इंडोनेशिया में इस वर्ष किसी टूर्नामेंट के पहले फाइनल में पहुंची थीं। ओलंपिक पदक विजेता की कोशिश रहेगी कि वह अब बैंकाक में अपने खिताब के सूखे को समाप्त कर सकें। पिछले सात महीने से कोई खिताब नहीं जीत सकीं सिंधू को थाईलैंड ओपन में चौथी वरीयता दी गयी है जहां वह महिला एकल में अपने अभियान की शुरूआत गैर वरीय चीन की हान युई से भिड़ेंगी। वह जापान ओपन में भी युई से खेल चुकी हैं। सिंधू यदि क्वार्टरफाइनल तक पहुंचती हैं तो उनकी भिड़ंत थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन से हो सकती है जिन्हें छठी वरीयता दी गयी है। वहीं टूर्नामेंट में अन्य भारतीय सायना नेहवाल हैं जो लगातार चोटों के बाद खेलने उतरेंगी। उन्हें सातवीं वरीयता दी गयी है। सायना मेडिकल आधार पर इंडोनेशिया और जापान ओपन में नहीं खेल सकी थीं। पहले राउंड में हालांकि सायना के सामने क्वालिफायर खिलाड़ी की आसान चुनौती रहेगी।

पुरूष एकल में शुभंकर डे का पहले ही राउंड में शीर्ष वरीय और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंतो मोमोता से मुकाबला होगा। मोमोता ने रविवार को जापान ओपन का खिताब जीता था। बी साईं प्रणीत के सामने थाईलैंड के कंतोफोन वांगचारोन होंगे। जापान ओपन में भारतीय खिलाड़यिों में प्रणीत ही केवल सेमीफाइनल तक पहुंच सके थे। पांचवीं सीड किदाम्बी श्रीकांत के सामने पहले दौर में क्वालिफायर होंगे जबकि एच एस प्रणय के सामने वोंग विंग की विंसेंट होंगे। आठवीं वरीय समीर वर्मा का मुकाबला ली जी जिया और परूपल्ली कश्यप के सामने फ्रांस के ब्राइस लेवेरडेज़ होंगे। सौरभ वर्मा और अजय जयराम को मुख्य ड्रॉ में पहुंचने के लिये क्वालिफाइंग मुकाबले खेलने होंगे। पुरूष युगल में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी तथा मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की भारतीय जोड़यिां एक दूसरे के खिलाफ अभियान की शुरूआत करेंगी। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी के सामने चीन की ली वेन मी और झंग यू की चुनौती होगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *