महिला उत्तराधिकारी वाले बयान पर दलाई लामा ने मांगी माफी

नई दिल्ली
तिब्बत में बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने आकर्षक महिला उत्तराधिकारी वाले बयान पर माफी मांग ली है. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होती है तो उसे आकर्षक होना होगा.

दलाई लामा ने कहा था कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होती है, तो उसे अधिक आकर्षक होना चाहिए.दलाई लामा ने 2015 में भी कहा था कि महिला उत्तराधिकारी को बहुत, बहुत आकर्षक होना होगा, नहीं तो वह किसी काम की नहीं होगी. हाल ही में दलाई लामा के इस बयान की खूब आलोचना हुई है.

इस तरह की बात उन्होंने 2015 में भी कही थी, लेकिन पुनः उन्होंने इसे दोहराया और कहा कि उत्तराधिकारी को दिखने में आकर्षक इसलिए भी होना चाहिए, क्योंकि आजकल की दुनिया डेड फेस देखना पंसद नहीं करती. आकर्षक व्यक्तित्व पर ही हर किसी की नजर टिकती है.

उनके कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि वो किसी को ठेस पहुंचाना नहीं चाहते हैं. उन्हें इस बात का गहरा अफसोस है कि लोगों उनकी बातों से आहत हुए.

उनके कार्यालय ने कहा कि आध्यात्मिक नेता ने महिलाओं के उद्देश्य का विरोध किया, समान अधिकारों का समर्थन किया, और अक्सर सुझाव दिया था कि यदि हमारे पास अधिक महिला नेता होंगी, तो दुनिया एक अधिक शांतिपूर्ण जगह होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *