विश्व कप में पहले विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी

बर्मिंगम
भारत ने विश्व कप के किसी भी संस्करण में पहले विकेट के लिए अपनी सबसे बड़ी साझेदारी बना ली है। भारतीय सलामी जोड़ी ने यहां इंग्लैंड ऐंड वेल्स में जारी आईसीसी विश्व कप-2019 में बांग्लादेश के खिलाफ पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की, जो विश्व कप के किसी भी संस्करण में उसकी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस रेकॉर्ड साझेदारी में रोहित शर्मा ने 90 गेंदों पर 100 और लोकेश राहुल ने 85 गेंदों पर 71 रनों का योगदान दिया।

विश्व कप में पहले विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड रोहित शर्मा और शिखर धवन के नाम था, जो उन्होंने 2015 के विश्व कप में हैमिल्टन में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था। रोहित और शिखर ने उस मैच में पहले विकेट के लिए 174 रनों की साझेदारी निभाई थी। वर्ल्ड रेकॉर्ड की बात करें तो यह श्री लंका के उपुल थरंगा (133) और तिलकरत्ने दिलशान (144) के नाम है। इस जोड़ी ने 2011 वर्ल्ड कप में पहले विकेट के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ 282 रन जोड़े थे। इस मैच में दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक लगाए थे।

रोहित का रेकॉर्ड शतक
इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने 26वें वनडे शतक की बदौलत कई खास रेकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम शामिल करवाया। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित ने आईसीसी विश्व कप के एक टूर्नमेंट में चार शतक लगाने के कुमार संगकारा के रेकॉर्ड की बराबरी की। एकदिवसीय में 26वीं शतकीय पारी से रोहित मौजूदा विश्व कप में डेविड वार्नर (516) को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए। रोहित के नाम अब 544 रन है।

संगकारा ने 2015 के आईसीसी विश्व कप में चार शतक लगाए थे। बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने पारी की शुरुआत में उनका आसान कैच टपका दिया जिसका फायदा उठाते हुए इस भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दूसरा शतक लगाया। वह सचिन तेंडुलकर के बाद विश्व कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी है। तेंडुलकर ने 1996 और 2003 विश्व कप में 500 रन के आंकड़े को पार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *