बजट में कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर रहेगा सरकार का फोकस

भोपाल
 राज्य सरकार आगामी विधानसभा सत्र में बजट पेश करने जा रही है। इस बार बजट 2 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है। बजट में सरकार का फोकस कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर रहेगा। कृषि क्षेत्र में नवाचार के लिए विशेष बजट का प्रावधान किया गया है। साथ ही किसान कर्जमाफी के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया है। सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाओं में गुणवत्ता लाने पर जोर दे रही है। वहीं वित्तीय संकट से जूझ रही सरकार अतिरिक्त कर लगाकर जनता पर आर्थिक बोझ नहीं डालेगी, हालांकि कुछ ऐसे बदलाव किये जा सकते हैं जिससे जनता पर ज्यादा असर न हो|

सूत्रों के अनुसार शिक्षा क्षेत्र का बजट बढ़ाया गया है। जिससे स्कूलों में कक्षाओं की स्थिति तथा मॉडर्न क्लासेस पर जोर दिया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक डॉक्टर एवं दवा पहुंचाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए दोनों विभागों का बजट बढ़ाया गया है। साथ ही समाज कल्याण की योजनाओं के बजट में भी इजाफा किया गया है। जिसमें पेंशन राशि बढ़ाने से लेकर अन्य योजनाओं का लाभ भी ज्यादा लोगों को मिल सकेगा। सरकार अलग-अगल सेक्टर के माध्यम से लोगों के लिए बीमा राशि का प्रावधान करेगी।

किसानों पर ज्यादा फोकस

बजट में सरकार का फोकस किसानों पर है। किसानों के बीमा से लेकर उनकी कर्जमाफी तक के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। साथ ही आकस्मिक दुर्घटनाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखा गया है। इसके अलावा अलग-अलग जिलों में कृषि आधारित प्लांट स्थापित करने पर भी जोर दिया है।

पिछली सरकार की योजनाओं का पैसा काटा

कमलनाथ सरकार ने पिछली सरकार द्वारा चलाई जा रहीं कई योजनाओं का बजट कम कर दिया है। जिसमें सीएम तीर्थदर्शन योजना, भ्रमण योजना, किसाना विदेश यात्रा आदि योजनाओं का बजट कम किया है। ये ऐसी योजनाएं हैं, जिनके जरिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ब्रॉडिंग की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *