महानदी के 15 रेत खदानों का लाटरी से आबंटन

बलौदाबाजार
जिले में रेत खदानों के आबंटन के दूसरे चरण की कार्रवाई शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शिता पूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। दूसरे चरण में 12 समूह के अंतर्गत महानदी के 15 खदानों का आबंटन किया गया। समान मूल्य के बोलीदार होने की वजह से लॉटरी निकाल कर खदान का आबंटन किया गया। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल और एसपी नीतु कमल की निगरानी में लगातार 19 घंटे तक 60-70 अधिकारी-कर्मचारियों ने काम कर आवंटन की कार्रवाई पूर्ण की। एलसीडी प्रोजेक्टर के जरिये सम्पूर्ण प्रक्रिया को उपस्थित बोलिदारों ने प्रत्यक्ष अवलोकन भी किया।

गौरतलब है कि दूसरे चरण में 12 खदान समूहों के लिए विभाग को 2 हजार 374 आवेदन प्राप्त हुए थे। जांच में इनमें से 279 आवेदन विभिन्न कारणों से अपात्र पाये गए। इस प्रकार 2 हजार 95 आवेदन बोली के लिए पात्र पाए गए। चूंकि सभी बोलीदारों ने न्यूनतम बोली एक समान लगाई थी, इसलिए लॉटरी के जरिये आबंटन का निर्णय लिया गया। पात्र सभी बोलीदारों ने 56 रुपए प्रति घन मीटर की न्यूनतम बोली लगाई थी। सबसे ज्यादा 597 आवेदन बलौदाबाजार (के) पैरागुड़ा समूह के लिए और सबसे कम मात्रा में 34 आवेदन बलौदाबाजार (जी) समूह के लिए मिले थे। सभी खदान महानदी के विभिन्न रेत घाटों से संबंधित है।

रायपुर जिले के बाद दूसरा सबसे ज्यादा आवेदन बलौदाबाजार जिले की रेत खदानों लिए प्राप्त हुए थे। रायपुर जिले की खदानों के लिये 2 हजार 400 के लगभग आवेदन मिले थे, जबकि बलौदाबाजार के लिए 2 हजार 374 आवेदन मिले । चूंकि बलौदाबाजार जिले की नदियों में रेत की गुणवत्ता और मात्रा सबसे अच्छी है, इसलिए पूरे  राज्य के रेत ठेकेदारों की नजऱ ठेका प्राप्त करने की थी। इसके पहले 17 सितम्बर को जिले की 3 समूह के 6 खदानों का आबंटन किया गया था। इस प्रकार अब तक 15 समूहों के 21 रेत खदानों के आबंटन की कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है।

लॉटरी निकालने के पहले सम्पूर्ण आवेदनों की समूह वार छंटनी और जांच की गई। विशेषकर टेक्निकल बीड और फिनांसिअल बीड में संलग्न दस्तावेजों का बारीकी से निरीक्षण किया गया। पात्र पाए गए आवेदनों की समूह वार लॉटरी निकालने का काम आधी रात के बाद 14 तारीख को लगभग 2 बजे से शुरू हुआ, जो कि सबेरे 5 बजे तक पूर्ण हुआ। लॉटरी पद्धति से जिन लोगों का लकी ड्रा निकाला गया, उनमें बलौदाबाजार डी समूह रेत खदान के लिए अमित जैन, बलौदाबाजार ई समूह ज्ञानदास महंत, बलौदाबाजार एफ समूह अभिजीत रोहरा, बलौदाबाजार जी समूह जयप्रकाश चंद्राकर, बलौदाबाजार एच् समूह वीरेंद्र कुमार पांडे, बलौदाबाजार आई समूह टीकम चंद साहू, बलौदाबाजार जे समूह मनीष कुमार कौशिक, बलौदाबाजार के समूह कान्हा कुमार, बलौदाबाजार एल समूह भूपेंद्र कुमार साहू, बलौदाबाजार एम समूह कासिम रजा, बलौदाबाजार एन समूह मुकेश गोयल और बलौदाबाजार ओ समूह दीपक त्रिपाठी शामिल हैं। इन नामों की सिफारिश आवंटन के लिए खनिज संचालनालय को भेजी गई है। नियम यह है कि किसी भी ठेकेदार को प्रदेश में 5 से अधिक खदान और जिले में 1 से अधिक खदान का आवंटन नहीं किया जा सकता है। यदि संचालनालय स्तर से जांच के बाद ओके रिपोर्ट मिल जायेगी, तो विधिवत आवंटन की कार्रवाई पूर्ण की जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *