ममता ने राज्यसभा की 4 सीटों के लिए घोषित किए उम्मीदवार

 
कोलकाता 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्यसभा चुनाव के लिए राज्य से चार नामों की घोषणा की है. इनमें दिनेश त्रिवेदी, मौसम नूर, अर्पिता घोष, सुब्रतो बख्शी शामिल हैं. ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, मुझे राज्यसभा के लिए तृणमूल की ओर से अर्पिता घोष, मौसम नूर, दिनेश त्रिवेदी और सुब्रतो बख्शी को नामांकित करते हुए खुशी हो रही है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में मेरी ओर से किए गए प्रयास के हिस्सा के तौर पर मुझे गर्व है कि हमारे उम्मीदवारों में आधी महिलाएं हैं.
 
इससे पहले, कयास लगाए जा रहे थे कि जदयू से निष्कासित नेता प्रशांत किशोर राजनीतिक रूप से बिहार में सक्रिय होना चाहते हैं, लेकिन वह अपनी संसदीय राजनीति की शुरुआत पश्चिम बंगाल से कर सकते हैं.
 
कयास लगाया जा रहा था कि तृणमूल कांग्रेस प्रशांत किशोर को राज्यसभा में अपने कोटे से भेज सकती है. पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 5 सीटें खाली हो रही हैं. पश्चिम बंगाल में अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने चारों नामों की घोषणा कर दी है. पांचवीं सीट पर उम्मीदवार के बारे में पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.
 
विधानसभा में सीटों के वितरण के लिहाज से राज्यसभा की चार सीटें तृणमूल को मिलेंगी, लेकिन पांचवीं सीट पर माकपा-कांग्रेस और तृणमूल-कांग्रेस का कोई उम्मीदवार जीतेगा. खाली हो रही पांच सीटों में से चार सीटों पर फिलहाल जोगन चौधरी, मनीष गुप्ता, अहमद हसन इमरान और के. डी. सिंह हैं. ये चारों तृणमूल से हैं. पांचवीं सीट पर ऋतब्रत बनर्जी हैं, जो 2014 में माकपा की उम्मीदवार के तौर पर निर्वाचित हुए थे, लेकिन पार्टी ने 2017 में उन्हें निकाल दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *